एफकैट (AFCAT) क्या होता है पूरी जानकारी

Hello दोस्तों स्वागत है आपका Careerinhindi.com में, आज की इस पोस्ट “एफकैट (AFCAT) क्या होता है पूरी जानकारी” में हम बात करेंगे AFCAT Exam के बारे में तो यदि आप भी जानना चाहते हैं इस Exam के बारे में विस्तार से तो बने रहें अंत तक हमारे साथ हम आपको AFCAT की पूरी जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

आसमान की ऊँचाइयों पर कौन नहीं उड़ना चाहता आज हर कोई चाहता है कि वह तरक़्क़ी करे आगे बड़े, हमारे देश के अधिकतर युवाओं का सपना होता हैं भारतीय वायु सेना में अधिकारी बनने का लेकिन उचित मार्गदर्शन और सही शिक्षा नहीं मिलने के कारण वे अपने इस सपने को पूरा करने में पीछे रह जाते हैं इसलिए आज हम बात करेंगे भारतीय वायुसेना में अधिकारी बनने के लिए कौनसी परीक्षा देना होती है क्या पढ़ाई करना होती है आदि।

एफकैट (AFCAT) क्या होता है पूरी जानकारी

एफकैट (AFCAT) क्या होता है पूरी जानकारी
एफकैट (AFCAT) क्या होता है पूरी जानकारी हिन्दी में

AFCAT Exam क्या होती है ?

भारतीय वायुसेना द्वारा संचालित यह परीक्षा Air force में Class-I अधिकारी (फ़्लाइंग एवं ग्राउंड ड्यूटी) हेतु उम्मीदवारों के चयन के लिए ली जाती हैं। इस परीक्षा को समन्यत: प्रतिवर्ष फ़रवरी एवं अगस्त में आयोजित किया जाता है, इस परीक्षा में फ्लाइंग ब्रांच, टेक्निकल ब्रांच व ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच हेतु उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाती है ।

इस परीक्षा में Technical एवं Non Technical दोनों पोस्ट के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता हैं जिसमें शॉर्ट कमिशन एवं पर्मानेंट कमिशन शामिल है जो पुरुष एवं महिलाओं दोनों के लिए है।

AFCAT Exam पात्रता मापदंड क्या है

फ्लाइंग ब्रांच – कोर्स प्रारम्भ होने के समय उम्र 18 से 23 वर्ष  के बीच होनी चाहिए । उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएट (न्यूनतम तीन वर्ष का डिग्री कोर्स) होना चाहिए, जिन्होंने सभी पेपरों में कुल 60% अंक प्राप्त किए हों और 10 + 2 स्तर या बीई / बीटेक में मैथ्स और फिजिक्स उत्तीर्ण की हो । अर्थात किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम सभी पत्रों में कुल मिलाकर 60% अंकों के साथ डिग्री (चार वर्ष का कोर्स) होना चाहिए ।

टेक्निकल ब्रांच- कोर्स प्रारम्भ होने के समय उम्र 18 से 26 वर्ष के बीच होनी चाहिए । उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएट (न्यूनतम तीन वर्ष का डिग्री कोर्स) होना चाहिए, जिन्होंने सभी पेपरों में कुल 60% अंक प्राप्त किए हों और 10 + 2 स्तर या बीई / बीटेक में मैथ्स और फिजिक्स उत्तीर्ण की हो । अर्थात किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम सभी पत्रों में कुल मिलाकर 60% अंकों के साथ डिग्री (चार वर्ष का कोर्स) होना चाहिए ।

ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच – कोर्स प्रारम्भ होने के समय उम्र ग्रेजुएट्स के लिए 20-23 वर्ष, पोस्ट ग्रेजुएट्स के लिए 20-25 वर्ष , एलएलबी के लिए 20-26 वर्ष (ग्रेजुएशन के बाद तीन वर्ष  का कोर्स) और एमएड / पीएचडी / सीए के लिए 20-27 वर्ष  की उम्र होनी चाहिए।

AFCAT एग्जाम पैटर्न

इस परीक्षा में कुल 100 प्रश्न आते है, जिन्हें हल करने के लिए अभ्यर्थियों को 2 घन्टे का समय दिया जाता है । यह पेपर 300 अंक का होता है, अर्थात 1 प्रश्न का सही जवाब देने पर आपको 3 अंक मिलेंगे। इस एग्जाम में 1/3 नेगेटिव मार्किंग भी होती है, इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखे कि उन्ही प्रश्नों का जवाब दे जिनका उत्तर आपको ज्ञात हो एवं एलिमिनेशन मेथड का इस्तेमाल करें जिसके द्वारा आप सही उत्तर ज्ञात कर सकें ।

हमारी यह पोस्ट भी पढ़ें :

AFCAT एग्जाम का सिलेबस

अगर AFCAT सिलेबस की बात की जाये,  तो इस exam paper को 4 भागों में वर्गीकृत किया गया है, अर्थात इसमें प्रमुख रूप से 4 प्रकार के प्रश्न आते है।

  1. General Awareness
  2. Verbal Ability in English
  3. Numeric Ability
  4. Reasoning and Military Aptitude Test

AFCAT की लिखित परीक्षा में सिर्फ यह एक ही पेपर होता है, जिसमे इन चारों सब्जेक्ट्स के प्रश्न आते है, परन्तु जो अभ्यर्थी Technical Branch से फॉर्म भरते है, उन्हें इस पेपर के बाद एक और पेपर EKT अर्थात Engineering Knowledge Test देना होता है। यह टेस्ट 45 मिनट का होता है।

चयन प्रक्रिया

AFCAT की चयन प्रक्रिया लगभग सामान्य ही है जैसे अन्य परीक्षाओं में उम्मीदवार का चयन होता हैं। बस इसके लिए आपको यह पता होना चाहिए कि कब यह प्रक्रिया शुरू हो रही हैं अंतिम तिथि क्या हैं और क्या क्या qualification माँग हैं।

  • सबसे पहले आपको Online Registration (फ़ॉर्म भरना) होता हैं जिसके लिए आपको अधिकारिक website https://afcat.cdac.in/AFCAT/ पर जाना होगा । registration से पहले आप official notification ज़रूर पढ़ें जो आपको इसी website पर मिल जाएगा।
  • Successful Registration होने के बाद आपको Admit Card Issue हो जाएगा जिसके आप exam में participant कर सेकेंगे।
  • इसके बाद निर्धारित तिथि को आपको Exam Center पर जाना होगा जहां आप यह online test दे सकेंगे।
  • अगर आप Written test (Online exam) को पास कर लेते हैं तो आपको Interview के लिए बुलाया जाएगा जो Air force selection board द्वारा लिया जाएगा।
  • अगर आप Written test एवं Interview दोनों में सफल होते हैं तो आपका चयन हो जाता हैं एवं आपको training के लिए भेज दिया जाता है।

तो यह थी कुछ संक्षिप्त जानकारी AFCAT के बारे में, हमें उम्मीद है आपको यह पोस्ट “एफकैट (AFCAT) क्या होता है पूरी जानकारी” पसंद आइ होगी, इसी तरह की अन्य पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमारे Facebook page को लाइक करे सकते हैं । धन्यवाद !