स्किल इंडिया मिशन क्या है

हेल्लो दोस्तों! careerinhindi.com में आपका स्वागत है। हम आपके सुनहरे करियर से सम्बंधित बहुत सारी जानकारीपूर्ण पोस्ट लगातार साझा करते आये है। हमारे आज के इस पोस्ट “स्किल इंडिया मिशन क्या है” के जरिये हम आपको बतायेंगे कि “स्किल इंडिया” यानि कौशल भारत योजना क्या है, इसके क्या लाभ है और इससे कौन लाभान्वित होगा। पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़े ।

स्किल इंडिया मिशन क्या है

स्किल इंडिया मिशन क्या है
स्किल इंडिया मिशन क्या है

स्किल इंडिया (कौशल विकास) योजना क्या है ?

स्किल इंडिया योजना की शुरुआत 2015 में भारत सरकार द्वारा विभिन्न उद्योग-संबंधित नौकरियों में 40 करोड़ से अधिक भारतीयों को प्रशिक्षित करने के लिए शुरू की गई थी। इस योजना के तहत अलग-अलग प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों की मदद से 2022 तक सशक्त भारत का निर्माण करना है। कौशल भारत मिशन का उद्देश्य है कि इस योजना के तहत भारत में उन कौशल विकास को और भी समृद्ध करना जो भारतीय उद्योग की जरूरतों के अनुकूल है।

Skill India योजना के मुख्य भाग क्या हैं?

दोस्तों, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को ही कौशल भारत की प्रमुख कौशल विकास योजना के रूप में जाना जाता है। इसका उद्देश्य युवाओं को बेहतर आजीविका हासिल करने के लिए प्रशिक्षण लेने/देने  में सक्षम बनाना है। इस योजना के तहत मूल्यांकन और प्रशिक्षण शुल्क सरकार द्वारा किए जाते हैं और पूर्व अनुभव वाले व्यक्ति प्रमाणित भी हो सकते हैं। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के मुख्य भाग इस प्रकार हैं :-

  • लघु अवधि प्रशिक्षण (शोर्ट टर्म ट्रेनिंग): दोस्तों, इस प्रोग्राम के तहत, कॉलेज / स्कूल छोड़ने वालों और बेरोजगारों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। लोगों को राष्ट्रीय कौशल योग्यता ढांचे के अनुसार और सॉफ्ट स्किल, डिजिटल साक्षरता और उद्यमिता जैसे क्षेत्रों में भी सशक्त बनाया जाता है।
  • कौशल और रोज़गार मेला: यह प्रोग्राम पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देने के लिए समुदाय की सक्रिय भागीदारी को प्रोत्साहित करता है।
  • प्रशिक्षण विभाग: यहाँ पूर्व अनुभव वाले व्यक्ति प्रमाणित होते हैं और अपनी पढाई को पूरा करने के लिए ब्रिज पाठ्यक्रम के तहत आगे की शिक्षा प्राप्त करते हैं।
  • निगरानी विभाग: यह विभाग यह सुनिश्चित करता है कि नामित प्रशिक्षण केंद्रों में गुणवत्ता बनी रहे, यह योजना विभिन्न केंद्रों की उचित निगरानी करती है।
  • प्लेसमेंट विभाग: यह विभाग यह सुनिश्चित करने के लिए है कि एक कुशल व्यक्ति को बाजार की मांग के अनुसार सही क्षेत्र में निर्देशित किया जा रहा है या नहीं, योजना सख्त प्लेसमेंट नियमों का पालन करती है।

Skill India Mission का उद्देश्य

स्किल इंडिया कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य वर्ष 2022 तक 40 करोड़ से अधिक युवाओं को बाजार-प्रासंगिक कौशल में पर्याप्त प्रशिक्षण प्रदान करना है। इसका उद्देश्य देश के भीतर प्रतिभा के विकास के अवसर पैदा करना और अविकसित क्षेत्रों के लिए सभी दायरे और स्थान में सुधार करना है। इस योजना को आगे ले जाने में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम का उम्दा योगदान है।

स्किल इंडिया में कौन कौनसे पाठ्यक्रम है

स्किल इंडिया पाठ्यक्रम को मुख्य रूप से पांच भाग में विभाजित किया गया है।जो इस प्रकार है:-

  1. प्रबंधन और विकास कार्यक्रम,
  2. प्रशिक्षक का प्रशिक्षण,
  3. उद्यमिता विकास कार्यक्रम,
  4. कौशल विकास कार्यक्रम
  5. अन्य कौशल जिसमे सूक्ष्म उद्यमों को बढ़ावा देना, क्लस्टर विकास, एमएसएमई के लिए ऋण रणनीति आदि शामिल है।

Skill India (कौशल भारत) कार्यक्रम के लाभ क्या और इससे कौन लाभान्वित हैं ?

दोस्तों, कौशल भारत योजना के कई फायदे हैं। कौशल विकास के साथ, आप बेहतर-भुगतान वाली नौकरियों तक पहुँच सकते हैं और अपना जीवन बेहतरीन तरीके से जी सकते हैं। इसके अलावा, जमीनी स्तर पर समुचित विकास के साथ आपको अर्थव्यवस्था के भीतर भी प्रत्येक क्षेत्र को समान विकास का अनुभव होगा। अंत में, प्रशिक्षण के बाद आप अपने बेहतर परिणाम पत्र भी प्राप्त कर सकते हैं।

स्किल इंडिया में आने वाली योजनाएँ

दोस्तों, कौशल विकास के अंतर्गत प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, संकल्प योजना, उड़ान, मानक प्रशिक्षण मूल्यांकन एवं पुरस्कार योजना तथा पॉलिटेक्निक योजना आदि शामिल है।

हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट “स्किल इंडिया मिशन क्या है” के जरिये आपके मन में कौशल विकास योजना से सम्बंधित सवालों के जवाब मिल गये होंगे। इसी तरह की अन्य करियर संबंधित जानकारी पढ़ने के लिए  हमें  सोशल  मीडिया पर फ़ॉलो करें  Facebook – Youtube इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हमसे कमेंट के माध्यम से संपर्क कर सकते है। धन्यवाद !