अभिनेता (Actor) कैसे बनें पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों! careerinhindi.com में आपका स्वागत है। हमें पूरी उम्मीद है हमारे जानकारीपूर्ण पोस्ट “अभिनेता (Actor) कैसे बनें पूरी जानकारी” से आपको और आपके करियर को मनचाही ऊँचाई पाने में निश्चित ही मदद मिली होगी। हमारे आज के इस पोस्ट के जरिये हम आपको बतायेंगे कि आप एक एक्टर (अभिनेता) के रूप में कैसे अपना करियर बना सकते हैं। सम्पूर्ण जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े ।

अभिनेता (Actor) कैसे बनें पूरी जानकारी

अभिनेता (Actor) कैसे बनें, पूरी जानकारी
अभिनेता (Actor) कैसे बनें, पूरी जानकारी

अभिनेता कौन होता है ?

एक अभिनेता फिल्म में किसी खास चरित्र को चित्रित करता है। एक अभिनेता के वास्तविक दिन और सफलता के स्तर के आधार पर, वे सेट पर काम करते समय एक साथ टेप ऑडिशन भी करते हैं। आमतौर पर, काम के बीच में लंबे समय तक संकेत होते हैं, जहां एक अभिनेता अलग अलग भूमिकाओं के लिए ऑडिशन देता है। एक एक्टर को हमेशा यह ध्यान रखना होता है कि उसकी पेशेवर जीवनशैली व्यक्तिगत जीवन पर हावी ना हो।

अभिनेता के तौर पर कैरियर में क्या संभावनाएं है?

एक अभिनेता के लिए करियर अन्य किसी भी पेशे से बिलकुल भिन्न होता है। इसे बनाने के लिए कोई शोर्टकट रास्ता नहीं है और यहां तक ​​कि “बड़ा ब्रेक” प्राप्त करने के लिए भी कठिन परिश्रम की जरुरत होती है। और दुर्भाग्य से, एक भी बुरा ऑडिशन  आप को एक भूमिका के लिए दौड़ से बाहर कर सकता है। इसलिए, उन्हें अपने वजूद को मजबूत रखने के लिए एथलीट की तरह लगातार मैदान में बने रहना होता है। अपने करियर में बहुत सारी सफलता हासिल करने के बाद, आपको काम सीधे प्राप्त होने लग जाता है, जहां आपको ऑडिशन की आवश्यकता नहीं होती है। अलग अलग प्रोडक्शंस आप को प्रस्ताव देंगे और वे तय करेंगे कि आपको क्या भूमिका करनी है।

अभिनय कोर्स करने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता क्या है ?

अभिनय के क्षेत्र में बहुत सारे संस्थान अलग अलग कोर्स करवाते हैं। जैसे अभिनय में डिप्लोमा तथा स्नातक पाठ्यक्रम के लिए आपका 12वीं में न्यूनतम 45% अंक के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। वहीँ स्नाकोत्तर के लिए  न्यूनतम 45% अंक के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। बेहतरीन संस्थानों में दाखिले के लिए आप AISF, FTII तथा SRFTI आदि की परीक्षाएं दे सकते हैं जो कि अभिनय तथा सिनेमा से ही जुड़ी प्रवेश परीक्षा है ।

आजकल पूरे देश में कई सारे ऐसे संस्थान हैं जहां से आप Acting सीख सकते हैं इनमें प्रमुख है

  • Anupam Kher’s Actor Prepares – Mumbai.
  • Film and Television Institute of India – Pune
  • National School of Drama – New Delhi
  • Zee Institute of Media and Arts – Mumbai
  • Satyajit Ray Film and Television Institute – Kolkata

अगर आपमें ऐक्टिंग का जुनून हैं और आपको लगता हैं कि आपके अंदर एक कलाकार हैं तो आपको सफलता ज़रूर मिलेगी फिर चाहे आप कोई acting का course करें या ना करें बस ज़रूरत है आपको आपके टेलेंट को सही समय पर सही व्यक्ति को दिखाने की ।

इसके लिए आपको अपना शहर छोड़ कर मुंबई जाना होगा और वहाँ पर कई एजेन्सी है जो आपको आडिसन दिलवानें में मदद करती हैं उन्हें Join करना होगा, छोटे छोटे शो, TV सीरीयल सभी जगह आपको ओडिसन देना होगा और आपमें अगर वो बात है जो एक सफल कलाकार में होती है तो आपको सफलता मिलने में वक्त नहीं लगेगा।

अभिनेता में किन कौशल की आवश्यकता होती है?

एक अभिनेता के लिए आवश्यक अनुभव और विशेष कौशल उसकी भूमिका के आधार पर निर्भर करता है जो वे प्रदर्शित करते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आप एक तलवारबाज की भूमिका में हैं तो आपको तलवारबाजी आनी चाहिए। एक अभिनेता में पूर्व अभिनय करने की आदत होनी चाहिए। साथ ही नियमित अभिनय कक्षाएं लेना, कार्यशालाओं में भाग लेना और साथी कलाकारों के साथ रिहर्सल आदि भी हो सकता है।

एक अभिनेता की मासिक औसत कमाई कितनी होती है?

एक अभिनेता अपने काम के लिए कितना प्राप्त करता है यह कई कारकों पर निर्भर करता है। भुगतान की दर काम के स्तर पर भी निर्भर करती है: पांच से कम लाइनों वाले किसी व्यक्ति को शो के स्टार की तुलना में कम वेतन मिलता है । बड़े प्रोडक्शन हाउस में ज्यादा वेतन मिलता है और छोटे में कम।

हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट के जरिये आपको एक्टर बनने से जुड़ी हर छोटी छोटी बात पता चली होगी जो कि आपको आपका करियर सवारने में आपकी मदद करेगी। इसी तरह की अन्य करियर संबंधित जानकारी पढ़ने के लिए  हमें  सोशल  मीडिया पर फ़ॉलो करें  Facebook – Youtube इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हमसे कमेंट के माध्यम से संपर्क कर सकते है । धन्यवाद !