कृषि वैज्ञानिक (Agriculture Scientist) कैसे बने ?

नमस्कार दोस्तों!  careerinhindi.com में आपका स्वागत है। हमारे आज के इस पोस्ट “कृषि वैज्ञानिक (Agriculture Scientist) कैसे बने ?” के जरिये आप कृषि विज्ञानं एवं कृषि वैज्ञानिक कैसे बने, इस बारे में जानेगें। अगर आप 12वीं (साइंस) स्ट्रीम से पास हैं तो इस क्षेत्र में आप अपने सुनहरे भविष्य का सपना बेहद ही आसानी से बुन सकते है। तो आयिए कृषि विज्ञानं और कृषि वैज्ञानिक के बारे में विस्तार से जानते हैं।

कृषि वैज्ञानिक (Agriculture Scientist) कैसे बने ?

कृषि वैज्ञानिक (Agriculture Scientist) कैसे बने ?
कृषि वैज्ञानिक (Agriculture Scientist) कैसे बने ?

कृषि विज्ञान क्या है ?

दोस्तों, कृषि विज्ञान, विज्ञान की वो शाखा है जो खेतों और कृषि से संबंधित उद्योगों की उत्पादकता में सुधार करने के लिए पौधों, जानवरों पर अध्ययन और अनुसंधान से संबंधित है। इसमें बागवानी, पौध विज्ञान, सिंचाई जैसी उत्पादन तकनीक, कीटों और पशुओं के प्रभाव को कम करना, खाद्य उत्पादन, खाद्य संरक्षण और प्रतिकूल पर्यावरणीय प्रभावों को कम करना जैसे अनुसंधान और विकास शामिल हैं। अब वक़्त स्मार्ट खेती का आ गया गया है जिसमें नवीनतम संचार तकनीकों और कृषि उत्पादन में कृत्रिम तकनीक शामिल है।

कृषि वैज्ञानिक के तौर पर करियर में क्या सम्भावनाएँ है ?

दोस्तों, अगर आप कृषि विज्ञान में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो कृषि विज्ञान के चार प्रमुख क्षेत्रों में कृषि वैज्ञानिकों की भारी मांग है जो इस प्रकार है :

  • खाद्य विज्ञान – स्वस्थ और पौष्टिक लेकिन आसानी से तैयार होने वाले खाद्य पदार्थों की आवश्यकता बहुत तेजी से बढ़ रही है। इसलिए खाद्य विज्ञान के क्षेत्र में कृषि वैज्ञानिकों की मांग अधिक है।
  • पौध विज्ञान – कृषि वैज्ञानिक पौधों की उत्पादकता और उपज बढ़ाने के लिए अनुसंधान करते हैं और अच्छे खाद्य स्रोतों और पौधों का निर्माण करते हैं जिसे सूखे में भी बजाया जा सकें।
  • पशु विज्ञान – पशु विज्ञान जैसे मांस, मछली, डेयरी और पोल्ट्री के खाद्य पदार्थ का ध्यान कृषि वैज्ञानिकों द्वारा पशु विज्ञान में रखे जाते हैं।
  • मृदा विज्ञान – कृषि वैज्ञानिक को विभिन्न प्रकार की मिट्टी की संरचना और उन पर उर्वरकों के प्रभाव का अध्ययन करना पड़ता है। उन्हें मिट्टी की उर्वरता, उत्पादकता और भूमि के उपयोग में सुधार के लिए शोध करना होता है।

कृषि वैज्ञानिक (Agriculture Scientist) बनने के लिए क्या करें

कृषि वैज्ञानिक बनने से पहले आप में ये योग्यताएँ  होनी चाहिए जैसे समस्याओं को समझने और उन्हें हल करने के रचनात्मक तरीके सोचने की क्षमता, खेती, मिट्टी, पौधों और जानवरों आदि में रुचि, नई तकनीक सीखने और क्षेत्र में उन्हें लागू करने की क्षमता में रुचि, योजना बनाना

वैज्ञानिक जानकारी और अधिग्रहीत कौशल के अनुप्रयोग को आत्मसात करना ,जिज्ञासु, तार्किक और संगठित दृष्टिकोण होना अति आवश्यक है

ऑनलाइन पढ़ाई के फ़ायदे एवं नुक़सान 

कृषि वैज्ञानिक बनने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता क्या है ?

कृषि वैज्ञानिक बनने के लिए कृषि में स्नातक और स्नातकोत्तर के साथ पूरा करना होता है। यूजी और पीजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर कृषि प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा ICAR है और राज्य स्तर की कई परीक्षा है जिसमें आप सम्मिलित हो सकते हैं।

फिर कृषि में 4 साल के पाठ्यक्रमों के लिए, आपको न्यूनतम 50% (एससी / एसटी छात्रों के लिए 40%) के साथ बारहवीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना होता है। आप यहाँ दो में से एक स्ट्रीम का चयन कर सकते है। स्ट्रीम ए (कृषि, जीवविज्ञान) के लिए उपलब्ध पाठ्यक्रम हैं: कृषि, बागवानी, मत्स्य पालन, खाद्य विज्ञान, कृषि विपणन, कृषि और वानिकी। स्ट्रीम बी (गणित) के लिए उपलब्ध पाठ्यक्रम हैं: कृषि इंजीनियरिंग, डेयरी प्रौद्योगिकी, वानिकी, खाद्य प्रौद्योगिकी और जैव प्रौद्योगिकी।

कृषि में यूजी के बाद, आप विशेषज्ञता के लिए एम.एससी एग्रीकल्चर में जा सकते हैं। एग्रीकल्चर में एम.एससी 2 साल का कोर्स है। M.SC के बाद उम्मीदवार पीएचडी कर सकता है।

पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आप एग्रीकल्चर साइंटिस्ट बन सकते हैं। आपको कृषि अनुसंधान सेवा (ARS) परीक्षा देना होगा। यह कृषि वैज्ञानिक भर्ती बोर्ड द्वारा तीन स्तरों पर किया जाता है,  प्रारंभिक, मेन्स और साक्षात्कार। यदि आप तीनों स्तरों पर परीक्षा पास करते हैं, तो आप कृषि अनुसंधान संस्थानों में से एक में कृषि वैज्ञानिक के रूप में नियुक्त किये जायेंगे।

कृषि वैज्ञानिक का वेतन क्या है ?

एक कृषि वैज्ञानिक का मासिक औसत वेतन 40,000 से 50,000 रु होता है जिसमें अनुभव के आधार पर वृद्धि होती है।

हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट के जरिये आपको कृषि विज्ञान से जुड़ी करियर संभावनाओं में मदद मिलेगी। इसी तरह की अन्य करियर संबंधित जानकारी पढ़ने के लिए  हमें  सोशल  मीडिया पर फ़ॉलो करें  Facebook – Youtube  इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हमसे कमेंट के माध्यम से संपर्क कर सकते है । धन्यवाद !