आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कैसे बनें ?

हेल्लो दोस्तों! careerinhindi.com में आपका स्वागत है। हम सुनहरे करियर से सम्बंधित बहुत सारी जानकारीपूर्ण पोस्ट लगातार साझा करते आये है। अगर आप एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के तौर पर अपना करियर बनाना चाहते है तो ये पोस्ट “आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कैसे बनें ?” आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण है। हमारे आज के इस पोस्ट के जरिये हम आपको बतायेंगे कि एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के रूप में आप अपना करियर कैसे बना सकते है। पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़े ।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कैसे बनें ?

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कैसे बनें ?
आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कैसे बनें ?

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता क्या होता है

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को आम तौर पर राज्य स्वास्थ्य मंत्रालय या स्वास्थ्य विभाग या स्वास्थ्य संबंधी (महिला और बाल विकास) देश भर में अनुसंधान परियोजनाओं के तहत नियुक्त किया जाता है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की नियुक्ति राष्ट्र के सभी राज्यों में ब्लॉक स्तर पर अस्थायी आधार पर की जाती है। एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की नौकरी की जिम्मेदारी में सार्वजनिक स्वास्थ्य की देखभाल शामिल है जिसमें मुख्य रूप से देश भर के संबंधित आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चे और महिलाएं शामिल हैं। कार्य में क्षेत्र की महिलाओं और बच्चों को स्थानीय सहायता के माध्यम से स्थानीय सहायता प्रदान करना शामिल है जो किसी भी आपात स्थिति या स्वास्थ्य से संबंधित असामान्य स्थिति के मामले में है।

राष्ट्र के ग्रामीण क्षेत्रों में एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की भूमिका और जिम्मेदारी बहुत महत्वपूर्ण है। वे महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य से संबंधित स्थानीय सरकारी योजनाओं को लागू करने के लिए हैं। जिम्मेदारियों को निष्पादित करने के लिए, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को उनमें कुछ आवश्यक कौशल होने चाहिए। उन्हें सरकारी स्वास्थ्य कार्यक्रमों का पर्याप्त ज्ञान होना चाहिए, पता होना चाहिए और उन छोटी-छोटी स्वास्थ्य समस्याओं का पता लगाने में सक्षम होना चाहिए जिनका लोगों को सामना करना चाहिए, नागरिकों के साथ संवाद करने का कौशल होना चाहिए और आपातकाल के समय मदद करने में भी सक्षम होना चाहिए।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की शैक्षिक योग्यता क्या होती है?

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या बोर्ड से माध्यमिक पास होना चाहिए। किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्याओं में प्रमाण पत्र रखने वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाती है। इसके अलावा, निम्नलिखित अन्य शर्तें आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए हैं:-

पद के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार उसी गाँव का होना चाहिए जहाँ वह आवेदन कर रहा है और शहरी क्षेत्र के उसी वार्ड से जहाँ वह आवेदन करना चाहता है। शॉर्ट लिस्टिंग के लिए लगातार अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड रखना फायदेमंद है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के अस्थायी पद पर होने के कारण, नियमित नियुक्तियों की तरह आयु सीमा तय नहीं की गई है। हालांकि, उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 65 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की चयन प्रक्रिया

वैसे तो किसी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने के लिए किसी विशेष शैक्षणिक योग्यता या प्रतियोगी परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन इनकी चयन प्रक्रिया साक्षात्कार के माध्यम से आयोजित की जाती है। कम आवेदनों के मामले में, संबंधित संगठन उम्मीदवारों की कम लिस्टिंग के लिए शैक्षिक रिकॉर्ड के आधार पर उम्मीदवार का चयन कर सकता है।

ऑनलाइन पढ़ाई के फ़ायदे एवं नुक़सान 

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का वेतनमान क्या है ?

नियमित आधार पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का पद नहीं होने के कारण इस पद पर मानदेय के आधार पर वेतन दिया जाता है। आमतौर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को रु। 10000 / – प्रति माह एवं कुछ भत्ते मिलते हैं जो विभिन्न राज्यों के आधार पर भिन्न हो सकते है ।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए सरकारी नौकरी की क्या संभावनाएं है ?

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार स्वास्थ्य मंत्रालय या विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य विभागों के तहत काम कर सकते हैं। राष्ट्र भर में कई स्वास्थ्य संबंधी परियोजनाएं हैं जो सामने आती हैं और इसमें एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की आवश्यकता होती है।

हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट “आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कैसे बनें ?” के जरिये आपके मन में आंगनवाड़ी पद से सम्बंधित सवालों के जवाब मिल गये होंगे। इसी तरह की अन्य करियर संबंधित जानकारी पढ़ने के लिए  हमें  सोशल  मीडिया पर फ़ॉलो करें  Facebook – Youtube इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हमसे कमेंट के माध्यम से संपर्क कर सकते है। धन्यवाद !