बिहार पुलिस में कांस्टेबल (Bihar Police Constable) कैसे बने ?

हेल्लो दोस्तों! careerinhindi.com में आपका स्वागत है। अगर आप बिहार पुलिस में कांस्टेबल के तौर पर अपना करियर बनाना चाहते है तो ये पोस्ट आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण है। हमारे आज के इस पोस्ट के जरिये हम आपको बतायेंगे कि बिहार पुलिस कांस्टेबल के रूप में आप अपना करियर कैसे बना सकते है। पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़े ।

तो आयिए बिहार पुलिस कांस्टेबल के बारें में थोडा विस्तार से जानते हैं दोस्तों, अगर आप पुलिस फ़ोर्स में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो बिहार पुलिस बल में शामिल होने के लिए आपके पास यहां एक शानदार अवसर है।

बिहार पुलिस में कांस्टेबल (Bihar Police Constable) कैसे बने ?

बिहार पुलिस में कांस्टेबल (Bihar Police Constable) कैसे बने ?
बिहार पुलिस में कांस्टेबल (Bihar Police Constable) कैसे बने ?

दोस्तों, जल्द ही बिहार पुलिस कांस्टेबलों के पद के लिए पात्र उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करते हुए एक भर्ती अधिसूचना जारी करेगी। हालांकि, अधिकारियों द्वारा बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती को कब जारी किया जाएगा, इसकी घोषणा के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही पुलिस अधिकारियों द्वारा एक विस्तृत नोटिस जारी किया जाएगा। अधिसूचना घोषित होने के तुरंत बाद आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। तो आवेदन पत्र भरने के लिए आगे बढ़ने से पहले, कांस्टेबल पात्रता मानदंडों को पूरा कर लें, ताकि आवेदन अस्वीकृति से बचा जा सके।

बिहार पुलिस कांस्टेबल पात्रता मानदंड क्या है ?

बिहार पुलिस में भर्ती होने के लिए उल्लिखित विस्तृत बिहार पुलिस कांस्टेबल पात्रता मानदंड है।

  • आयु सीमा : बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु में छूट सरकारी मानदंडों के अनुसार उम्मीदवारों को दी जाएगी। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति: 30 वर्ष (ऊपरी आयु सीमा), पुरुष अभ्यर्थी: 18 से 23 वर्ष, ओबीसी और ईबीसी (पुरुष): 27 वर्ष (ऊपरी आयु सीमा), महिला उम्मीदवार: 18 से 28 वर्ष होनी चाहिए।
  • शैक्षणिक योग्यता : अगर बात शैक्षिक योग्यता की जाये तो भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक द्वारा आवश्यक न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता यह है कि उसने 10 + 2 की परीक्षा पूरी की हो। साथ ही, जिन्होंने बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड या बिहार राज्य संस्कृत शिक्षा बोर्ड या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त अन्य समकक्षों से 10 + 2 पूरा किया है, उन पर भी विचार किया जाएगा।
  • शारीरिक मापदंड : कांस्टेबल भर्ती में शारीरिक कुशलता की जांच होना बेहद ही महत्पूर्ण पड़ाव होता है। कांस्टेबल के पद के लिए चयनित होने के लिए आपको बिहार पुलिस द्वारा निर्धारित भौतिक मानकों को पूरा करना होगा। सामान्य वर्ग तथा ओबीसी वर्ग के लिए निर्धारित लम्बाई 165  सेमी है तथा छाती की चौड़ाई 86 सेमी है। महिलाओं के लिए निर्धारित लम्बाई 155 सेमी है।

बिहार पुलिस कांस्टेबल का वेतनमान क्या होता है ?

सातवें पे कमिशन के आधार पर एक बिहार पुलिस कांस्टेबल की औसत सैलरी 30-40 हजार के बीच होती है।

इसके अतिरिक्त जो भी अन्य जानकारी हमें प्राप्त होगी हम हमारी website पर नियमित रूप से update करते रहेंगे ।

यह पोस्ट ज़रूर पढ़ें :   

आशा है कि बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती पर यह पोस्ट आपके लिए बेहद ही सहायक होगी। इस पोस्ट के जरिये आपके मन में जो भी दुविधाएं बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती से थी, उससे सम्बंधित सारे सवालों के जवाब मिल गये होंगे। इसी तरह की अन्य करियर संबंधित जानकारी पढ़ने के लिए  हमें  सोशल  मीडिया पर फ़ॉलो करें  Facebook – Youtube इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हमसे कमेंट के माध्यम से संपर्क कर सकते है। धन्यवाद !