एक लाख में शुरू होने वाले बिज़नस

नमस्कार दोस्तों, आज के इस पोस्ट के जरिये हम आपको बतायेंगे कि कैसे आप एक लाख में शुरू होने वाले बिज़नस  से ज्यादा मुनाफा वाला व्यवसाय कर सकते हैं। अगर आप अपना स्वयं का ऐसा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं जिसे आप 1 लाख रुपये के निवेश से शुरू कर सकते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े। दोस्तों, यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास क्या शैक्षणिक योग्यता है महत्वपूर्ण नहीं है। अगर आपके हाथ में एक लाख रुपये हैं तो आप नीचे उल्लिखित व्यवसायों में से एक को आसानी से शुरू कर सकते हैं।

एक लाख में शुरू होने वाले बिज़नस

एक लाख में शुरू होने वाले बिज़नस
एक लाख में शुरू होने वाले बिज़नस

टिफिन डिस्ट्रीब्यूशन सर्विस : खाद्य ट्रक और खानपान व्यवसाय की तुलना में टिफिन वितरण सेवा में कम से कम निवेश की आवश्यकता होती है। बस आपके पास होना चाहिए, बुनियादी रसोई सुविधाएं, टिफिन बॉक्स, यातायात की सेवा, आरंभ करने के लिए बर्तन आदि। आपको कच्चे माल और खाना पकाने के खर्चों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आप दूसरे की ओर से टिफिन पहुंचाते हैं।

स्नैक पॉइंट और जूस कॉर्नर : एक लाख के लागत में यह बहुत लोकप्रिय व्यावसाय है। आपको चाय स्टाल, स्नैक जॉइंट या फलों के रस की दुकान शुरू करने के बारे में जानने के लिए ज्यादा कुछ अतिरिक्त चाहिए भी नहीं। एक सही स्थान चुनिये, एक अच्छी जगह किराये पर लीजिये और अपना व्यवसाय शुरू कीजिये। इस व्यवसाय की सबसे अच्छी बात है कि आपको किसी अतिरिक्त लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

दूध और सब्जी वितरण : भारत का दूध उद्योग साल में लगभग 5 लाख करोड़ रुपये का है। आप भी इसमें पाई का हिस्सा पा सकते हैं। आप अपने पड़ोस में दूध की आपूर्ति का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और एक अच्छा लाभ कमा सकते हैं। या तो आप निकटतम डेयरी फार्म से सीधे दूध प्राप्त कर सकते हैं और वितरण कंपनी के साथ डीलर के रूप में जुड़ सकते हैं।

टेलरिंग और लॉन्ड्रिंग बिजनेस : दोस्तों, टेलरिंग और लॉन्ड्रिंग व्यवसाय में बहुत कम निवेश राशि की आवश्यकता होती है। सिलाई की दुकान खोलने के लिए आपको बस कुछ सिलाई मशीनों और तीन से चार कर्मचारियों की आवश्यकता होती है। लॉन्ड्रिंग के लिए आप धोबीघाट के साथ अपना बिजनेस जोड़ सकते हैं जहाँ कपड़े सस्ती दर पर थोक में धोये जा सकते हैं।

समाचार पत्र वितरण :  समाचार पत्र वितरण व्यवसाय एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है क्योंकि इसमें मार्जिन से मिलने वाला लाभ अच्छा होता हैं। एक अखबार विक्रेता दो तरीकों से लाभ कमाता है। एक तो प्रति कॉपी के लिए 30% – 40% कमीशन। दूसरा पेपर डालने के माध्यम से अतिरिक्त पैसा, प्रति 100 पैम्फलेट डालने पर आप 18 से 20 रु कमाते हैं।

फूल की दुकान :  यह एक शानदार व्यवसाय और व्यवसाय है। फूलों का उपयोग न केवल किसी को विशेष अवसरों पर प्रस्तुत करने या उपहार देने के लिए किया जाता है, बल्कि धार्मिक उद्देश्यों के लिए भी किया जाता है। आप बाजार से सभी प्रकार के फूलों की खरीद कर और ग्राहकों को एक उच्च मूल्य पर एक सभ्य लाभ मार्जिन के साथ बेच सकते हैं।

कीट नियंत्रण सेवा : घरों और व्यावसायिक कार्यालयों से कीट नियंत्रकों की बढ़ती मांग ने कीट नियंत्रण सेवा को बहुत ही आकर्षक व्यवसाय बना दिया है। यदि आप ग्राहक बनाने में सक्षम हैं तो आपका व्यवसाय कम समय में मुनाफा कमा सकता है।

मैरिज ब्यूरो : एक मैरिज ब्यूरो या एजेंसी एक रियल एस्टेट एजेंसी की तरह ही है। यहां आप जमींदारों और किरायेदारों से निपटने के बजाय ऐसे लोगों से निपटते हैं जिन्हें दूल्हा या दुल्हन चाहते हैं। आपके इनको सपनों के साथी खोजने में मदद करेंगे। और इसके लिए ये आपको एक निश्चित शुल्क देते हैं।

डे चाइल्ड केअर सेंटर : दोस्तों, आज के समय में शहरों में माता-पिता दोनों बहुत व्यस्त हैं और दिन के समय अपने बच्चे की देखभाल नहीं कर सकते हैं। इसलिए, उन्हें किसी ऐसे की जरुरत होती है जो न केवल उनके बच्चे की देखभाल करे बल्कि वे उसे शिक्षित भी करे। इसलिए आपके चाइल्ड डे केयर सबसे अच्छा विकल्प व्यवसाय हो सकता है।

ट्यूशन और हॉबी क्लासेस : दोस्तों, आप ट्यूशन क्लासेस या कोचिंग सेंटर के रूप में भी अपना व्यवसाय शुरू कर सकते है। आप अपनी दक्षता के हिसाब से छात्रों के लिए कक्षाएं लेना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आप अपनी फ़ीस भी निर्धारित कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट “एक लाख में शुरू होने वाले बिज़नस” के जरिये आपके मन में कम लागत में व्यवसाय से सम्बंधित सवालों के जवाब मिल गये होंगे। इसी तरह की अन्य करियर संबंधित जानकारी पढ़ने के लिए  हमें  सोशल  मीडिया पर फ़ॉलो करें  Facebook – Youtube इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हमसे कमेंट के माध्यम से संपर्क कर सकते है। धन्यवाद !