दस हज़ार में शुरू होने वाले बिज़नस

हेल्लो दोस्तों! careerinhindi.com में आपका स्वागत है। अभी तक हमने करियर से सम्बंधित बहुत सारे पोस्ट साझा किये है। हमारे आज के इस पोस्ट “दस हज़ार में शुरू होने वाले बिज़नस” के जरिये हम आपको बतायेंगे कि कैसे आप दस हज़ार से भी कम लागत में एक अच्छा बिजनेस बना सकते है। आज के इस पोस्ट के जरिये हम उन बिजनेस के बारे में बतायेंगे जिसे दस हज़ार से भी कम लागत में शुरू किया जा सकता है। पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़े ।

दोस्तों, सफल व्यवसाय शुरू करना कुछ ऐसा नहीं है जो रातोंरात आपको अमीर बना देगा । आपको वहां पहुंचने के लिए बहुत मेहनत और समर्पण करना होगा। हम आपको यहां दस ऐसे व्यवसाय के बारे में बता रहे हैं जो आप 10,000 रु से शुरू कर सकते हैं।

दस हज़ार में शुरू होने वाले बिज़नस

दस हज़ार में शुरू होने वाले बिज़नस
दस हज़ार में शुरू होने वाले बिज़नस

कस्टम कपड़े बनाना :- दोस्तों अगर आप में कपड़ों को सिलने और डिजाइन करने का हुनर है तो आप आसानी से ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं। कई लोगों को बच्चों के लिए कस्टम कपड़े बनाने और उन्हें ऑनलाइन बेचने में सफलता मिली है। ऑनलाइन बेचने के अलावा, आप अपने स्थानीय लोगों को भी इसे बेच सकते हैं। इस बिजनेस में आपको सिलाई और डिज़ाइन मशीन खरीदने में निवेश करना होगा जो दस हज़ार तक में आसानी से आ जायेगा ।

ट्रेवलिंग एजेंसी :- दोस्तों, पिछले एक दशक में भारत में यात्रा उद्योग में तेजी देखी गई है। लोगों की बदलती आदतों और उनकी इच्छा को ध्यान में रखते हुए, इच्छुक उद्यमियों के लिए समय आ गया है कि वे अपना पैसा वहीं लगाएं जहां नक्शा है। आप इस उद्योग की शुरुआत अपने घर से ही कर सकते हैं। ऐसा करने से, आपको अधिक लाभ मिलेगा, घर की सुविधा भी और आपको अच्छी कमीशन बनाने और अपनी लागत रखने में मदद मिलेगी। आपकी मुख्य प्रारंभिक लागत 10,000 रुपये के भीतर ही आ जाएगी।

फूड ट्रक / टिफ़िन सर्विस/ होम रेस्टोरेंट :- यदि आपको खाना पकाना बेहद पसंद है तो आप अपने ही घर से खान-पान का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। खाने से सम्बंधित एक ऐसा व्यवसाय है जो आपके हाथ के स्वाद पर निर्भर करता है। आप फूड ट्रक के बारे में भी सोच सकते हैं, क्यूंकि जरुरी नहीं कि हर ग्राहक आपके घर तक आये तो ऐसे में आपको उनके पास जाना होगा।

आर्गेनिक खेती:- अगर आपको बागवानी में दिलचस्पी है तो आप एक से एक सब्जियों की खेती कर सकते हैं फिर उसे बाज़ार या किराने की दुकानों और लोगों को बेच सकते हैं। आजकल लोग ताज़ी और अच्छी चीजों के लिए अच्छी कीमत चुकाने को तैयार है। आप इससे और अधिक पैसा बना सकते हैं। आप सर्दियों के दौरान सब्जी के किस्म को भी बढ़ा सकते हैं।

साबुन-स्पा उत्पाद:- दोस्तों, घर का बना साबुन और अन्य स्पा उत्पाद बनाना उतना मुश्किल नहीं है जितना आप सोचते हैं। इस व्यवसाय में कम लागत समय और धैर्य की आवश्यकता होती है। आजकल लोग इन जैसे शुद्ध, हानिरहित हाथों से बने वस्तुओं को ज्यादा महत्व दे रहे हैं। आप स्थानीय उपहार की दुकानों के माध्यम से आसानी से बेच सकते हैं, खासकर यदि आप उन्हें अच्छी तरह से पैकेज करते हैं।

फोटोग्राफी:- दोस्तों फोटोग्राफी यदि आपका हॉबी है तो आप इसे पेशे में भी बदल सकते हैं। आपके पास फोटोग्राफी के लिए एक जगह होनी चाहिए, परिवार के पोर्ट्रेट बनाना या अपने पड़ोस के लोगों के लिए फोटो खींचने से आप इस व्यवसाय की शुरुआत कर सकते है।

प्रति-लेखन व्यवसाय :- दोस्तों, आजकल ऑडियो साक्षात्कार और भाषणों से लेकर वीडियो शूट तक बहुत से ऐसे काम है जिसके प्रति-लेखन की आवश्यकता होती है। यदि आपको हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग आती है तो आप अपनी स्वयं की ट्रांसक्रिप्शन सेवा शुरू कर सकते हैं। साथ ही आप पेज के हिसाब से प्रति-लेख की कीमत भी निर्धारित कर सकते हैं।

पार्टी हॉल व्यवसाय :- आजकल जहाँ देखों पार्टी, मौज मस्ती का चलन है। कोई ख़ुशी हो तो बच्चे तो पार्टी करते ही करते हैं और जहाँ बच्चे होंगे उन पर पैसा खर्च करने के लिए माता-पिता भी होंगे। यह बिजनेस आइडिया उन लोगों के लिए है जिनको इंटीरियर डेकोरेशन में दिलचस्पी है क्यूंकि आज थीम पार्टी का चलन हैं। व्यवसाय में पार्टी की योजना, सजावट, मनोरंजन प्रदान करना भोजन, खेल और प्रतियोगिताएं शामिल कर सकते हैं।

ऑनलाइन स्टोर : आज के वक़्त के लिए बेहतरीन व्यवसाय है, ऑनलाइन रिटेल के जरिये कई लोग लखपति बन गए। आज कई ऑनलाइन कंपनियां आपको सामान बेचने के लिए ऑफर के साथ कई आकर्षक फायदे भी देती हैं। अगर आपका खुद का स्टोर है तो आप अपने स्टोर को भी ऑनलाइन बिजनेस से जोड़ सकते हैं।

परामर्श सेवा :  अगर आप किसी चीज़ के विशेषज्ञ हैं तो आपको बस एक विशेषज्ञ के रूप में अपना ब्रांड बनाना होगा। परामर्श व्यवसाय शुरू करना बहुत आसान है क्योंकि यहाँ आप आपका ज्ञान बेच रहे हैं। यहाँ आपके द्वारा पहले से की गई गलतियों से बचने में अन्य व्यवसायों की मदद करना आपका मुख्य उद्देश्य होना चाहिए।

हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट के जरिये आपके मन में कम लागत में व्यवसाय से सम्बंधित सवालों के जवाब मिल गये होंगे। इसी तरह की अन्य करियर संबंधित जानकारी पढ़ने के लिए  हमें  सोशल  मीडिया पर फ़ॉलो करें  Facebook – Youtube इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हमसे कमेंट के माध्यम से संपर्क कर सकते है। धन्यवाद !