पचास हज़ार रुपए से कम में शुरू होने वाले बिज़नस

नमस्कार दोस्तों! careerinhindi.com में आपका स्वागत है। हमारे आज के इस पोस्ट “पचास हज़ार रुपए से कम में शुरू होने वाले बिज़नस” के जरिये हम आपको बतायेंगे कि पच्चास हज़ार से कम लागत में कौन कौन से व्यवसाय शुरू किये जा सकते है। दोस्तों, सम्पूर्ण जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े।

पचास हज़ार रुपए से कम में शुरू होने वाले बिज़नस

पचास हज़ार रुपए से कम में शुरू होने वाले बिज़नस
पचास हज़ार रुपए से कम में शुरू होने वाले बिज़नस

दोस्तों, जो लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, वो अकसर कम बजट वाले व्यवसायों में अपने हाथ आजमाने की कोशिश करते हैं। इन व्यवसायों को अगर ठीक से संभाला जाये तो इससे भारी लाभ कमाया जा सकता है। तो आयिए उन व्यवसायों के बारे में जानते हैं जिन्हें आप लगभग पचास हज़ार रुपये तक में बड़ी आसानी से शुरू कर सकते है।

शोपिफाय : दोस्तों, यह एक ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म है जो ऑनलाइन विक्रेताओं और खुदरा विक्रेताओं को विभिन्न आकर्षक डिज़ाइनों के साथ ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने के लिए जगह और उपकरण देता है। यह उन्हें विभिन्न उत्पादों को बेचने और खरीदने की अनुमति देकर इस प्रक्रिया को आसान बनाता है। आप भी ऐसे वेबसाइट का हिस्सा बनकर फायदा कमा सकते है।

ई-कॉमर्स वेबसाइट्स :  दोस्तों, 50,000 रुपये तक के बजट आप एक निर्माता से सीधे थोक उत्पाद खरीद सकते है और फिर इन उत्पादों को ऑनलाइन विभिन्न ई-कॉमर्स वेबसाइट पर बहुत अधिक मार्जिन पर बेच सकते है। ये उत्पाद हेडफ़ोन से फर्नीचर के रूप में कुछ भी हो सकता है। अमेज़ॅन पर बिक्री के लिए रेफरल शुल्क बिक्री मूल्य के 6% से 20% तक है।

टिफिन सर्विस : एक अच्छी तरह से सोचा और बनाया गया टिफिन व्यवसाय, एक बेहतरीन व्यवसाय है। विशेष रूप से जो लोग अकेले घर से दूर रह रहे हैं और मेट्रो शहरों में काम कर रहे हैं, उनके द्वारा टिफिन सेवा की बहुत मांग है। यह व्यवसाय आपके लिए एक विकल्प है अगर आप खाना पकाने का शौक रखते है।

वेबसाइट होस्टिंग : आज ज्यादातर लोग नया वेबसाइट डोमेन खरीदने के व्यवसाय में खुद को शामिल कर रहे हैं। अगर आप तकनिकी तौर पर सक्षम और सबल हैं तो जिनकों डोमेन की जरुरत है आप उनके लिए डोमेन बनाकर अपने व्यवसाय को बहुत आगे ले जा सकते हैं।

फास्ट फूड बिजनेस : चाहे कोई व शहर हो विभिन्न व्यस्त स्थानों पर, आमतौर पर शॉपिंग मॉल, कॉर्पोरेट क्षेत्रों के बाहर सड़क किनारे, आप फ़ास्ट फूड का स्टॉल शुरू कर सकते हैं और कम बजट में व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक उद्यमियों के लिए एक और लाभदायक व्यवसाय विचार है। लोगों के पसंद को ध्यान में रखते हुए, आप मोमोज, चाईनीज फूड, ब्रेड, आमलेट, या अपनी पसंद के किसी अन्य खाद्य पदार्थ को बेचने से आप व्यवसाय शुरू कर सकते है।

यह भी पढ़ें : एक लाख से कम में शुरू होने वाले व्यापार

आर्गेनिक किराना स्टोर : दोस्तों कई बार, बड़े शहरों में, ताजी और रासायनिक मुक्त सब्जियां ढूंढना मुश्किल हो जाता है क्योंकि उनमें से अधिकांश रसायनों और कीटनाशकों के साथ इंजेक्ट की जाती हैं। इसके अलावा, इस कारण से, आपके लिए अपना स्वयं का किराने का व्यवसाय शुरू करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। आप चाहे तो सब्जी की खेती भी कर सकते हैं।

जूस कॉर्नर : ताजा रस और / या मिल्कशेक व्यवसाय शुरू करना दुनिया में कहीं भी, कई उद्यमियों के लिए सबसे आकर्षक व्यवसाय अवसर में से एक है। विशेष रूप से सीधे खेतों से थोक में फल और सब्जियां खरीदने के कारण, यह व्यवसाय भारी लाभ मार्जिन की गारंटी देता है।

शहद उत्पादन व्यवसाय : शहद उत्पादन व्यवसाय शुरू करने के लिए एक और आकर्षक व्यवसायिक विचार है। अपने मधुमक्खी फार्म को स्थापित करने के लिए एक सुविधाजनक स्थान का चयन करें। वैकल्पिक रूप से, अपने बजट के हित में, मधुमक्खी खेतों के करीब एक स्थान का चयन करें। मधुमक्खियों की खरीद करें और एक स्थानीय मधुमक्खी पालनकर्ता से मधुमक्खी का पालन करें।

अचार बनाना : यह उन शहरों में एक आम दृश्य है जहां उद्यमी मध्यम आयु वर्ग की महिलाएं अचार बनाने की पारंपरिक कला में लिप्त हैं। आप आसानी से अपने घर के आराम से अचार बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। आप या तो अचार का निर्माण कर सकते हैं या एक छोटी टीम को किराए पर ले सकते हैं जो आपके लिए ऐसा कर सके।

हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट के जरिये कम लागत में नया व्यवसाय शुरू कर आपको अपने करियर को निखारने में अवश्य ही मदद मिलेगी। इसी तरह की अन्य करियर संबंधित जानकारी पढ़ने के लिए  हमें  सोशल  मीडिया पर फ़ॉलो करें  Facebook – Youtube  इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हमसे कमेंट के माध्यम से संपर्क कर सकते है । धन्यवाद !