कार डिज़ाइनर (Car designer) कैसे बनें

नमस्कार दोस्तों, आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बतायेंगे कि आप एक कुशल ऑटोमोबाइल डिज़ाइनर या कार डिज़ाइनर (Car designer) कैसे बनें । दोस्तों, यदि आप एक रचनात्मक व्यक्ति हैं जो गाड़ियों से प्यार है, तो आपका सपना नौकरी करने की सबसे अधिक संभावना है कि आप एक ऑटोमोबाइल डिजाइनर बने। लेकिन क्या आप जानते हैं कि टॉप-लेवल कार डिज़ाइनर बनने के लिए क्या करना पड़ता है?  यदि नहीं तो इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़िए।

कार डिज़ाइनर (Car designer) कैसे बनें

कार डिज़ाइनर (Car designer) कैसे बनें
कार डिज़ाइनर (Car designer) कैसे बनें 

ऑटोमोबाइल या कार डिज़ाइनर कौन होता है ?

दोस्तों, एक ऑटोमोबाइल डिजाइनर कार की रूप रेखा निर्धारित करने में मुख्य भूमिका में होता है, वो तीन मुख्य क्षेत्रों पर काम करते हैं: गाड़ी की बाहरी रूप, आंतरिक और रंग और ट्रिम चयन पर। ये सभी कार्य इतने महत्वपूर्ण हैं और एक कार को हिट या फ्लॉप बना सकते हैं।

ऑटोमोबाइल डिज़ाइनर बनने के लिए आवश्यक शिक्षा योग्यता क्या है ?

दोस्तों, प्राकृतिक प्रतिभा होने के अलावा, कार डिजाइनर बनने के लिए ऑटोमोबाइल डिजाइनिंग में स्नातक डिग्री बहुत आवश्यक है जो आप 12वीं के बाद कर सकते हैं। कुछ अच्छे स्नातक डिजाइन कार्यक्रम आपको ऑटोमोबाइल और वाहन की गतिशीलता के मैकेनिक्स पर जाकर अच्छी तरह से तैयार करते हैं। चूंकि कार डिजाइनिंग एक विशेष काम है, इसलिए मास्टर्स डिग्री प्राप्त करना एक अच्छा विचार है। कई प्रसिद्ध कार डिजाइनरों ने एक कंपनी में उच्च पद प्राप्त करने के लिए मास्टर्स की डिग्री भी ली है।

ऑटोमोबाइल डिजाइनिंग की पढाई कहाँ होती है ?

ऑटोमोबाइल डिजाइनिंग की पढाई देश के कुछ गिने चुने डिजाईन स्कूल तथा संस्थानों में होती है जैसे

  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (नवी मुंबई),
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (अहमदाबाद),
  • एरिना एनिमेशन (बैंगलोर)
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (बैंगलोर)
  • फुटवियर डिजाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (नोएडा)
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (नई दिल्ली)
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (चेन्नई) इत्यादि।

कार डिज़ाइनर या ऑटोमोबाइल डिज़ाइनर के रूप में करियर

दोस्तों, ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में करियर के अनंत संभावनाएं हैं। आटोमोबाइल उद्योग सभी समय के सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है। यह लगातार एस्पिरेंट्स को रोजगार के अवसर प्रदान करता है। ग्राफिक डिजाइनिंग फर्म, ऑटोमोबाइल कंपनियां, आईटी फर्म, वास्तुकला फर्मों, उत्पादन फर्में आदि में अक्सर रिक्त पद की घोषणा होते रहती है।  ऑटोमोबाइल डिजाइनिंग की औपचारिक शिक्षा लेते समय आपका मुख्य ध्यान अपने पोर्टफोलियो के निर्माण पर भी होना चाहिए। आपको लगातार अच्छे इंटर्नशिप के अवसरों की तलाश करने की आवश्यकता है। इस तरह आपको काम करने के लिए पेशेवर अनुभव प्राप्त होंगे, तभी आप इस उद्योग को बेहतर समझेंगे, कनेक्शन और पोर्टफोलियो बनाएंगे।

ऑटोमोबाइल डिज़ाइनर (Car designer) की सैलरी कितनी होती है ?

एक शुरुआती करियर ऑटोमोटिव डिज़ाइनर 1-4 साल के अनुभव आधार पर 8,00,000 रु  तक वार्षिक वेतन पाता है। वहीँ 5-9 साल के अनुभव के साथ वो ऑटोमोटिव डिजाइनर औसत वार्षिक वेतन 10 लाख या इससे भी ज़्यादा वेतन पाता है।

हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट के जरिये आपको एक ऑटोमोबाइल डिज़ाइनर के तौर आपके सपनों को एक नई उड़ान मिलेगी। इसी तरह की अन्य करियर संबंधित जानकारी पढ़ने के लिए  हमें  सोशल  मीडिया पर फ़ॉलो करें  Facebook – Youtube इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हमसे कमेंट के माध्यम से संपर्क कर सकते है । धन्यवाद !