बैडमिंटन में करियर कैसे बनाएँ ?

हेल्लो दोस्तों Careerinhindi.com में आपका स्वागत है, अगर आप एक बैडमिंटन खिलाड़ी के तौर पर अपना करियर बनाना चाहते है तो स्पोर्ट्स करियर से सम्बंधित ये पोस्ट “बैडमिंटन में करियर कैसे बनाएँ ?” आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण है। हमारे आज के इस पोस्ट के जरिये हम आपको बतायेंगे कि बैडमिंटन में आप अपना करियर कैसे बना सकते है।

बैडमिंटन में करियर कैसे बनाएँ ?

बैडमिंटन में करियर कैसे बनाएँ ?
बैडमिंटन में करियर कैसे बनाएँ ?

बैडमिंटन खेल क्या है ?

बैडमिंटन एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी और लोकप्रिय खेल है जिसका दुनिया भर में बोलबाला है। कुछ समय पहले तक ज्यादातर लोग बैडमिंटन का आनंद शौक के तौर पर लेते थे किन्तु अब इसी शौक के साथ लोग एक पेशेवर बैडमिंटन खिलाड़ी बनने की ख्वाहिश रखते हैं। इस खेले को हर वर्ग के लोग फिर वो बच्चे हों या बुजुर्ग बड़े ही उत्सुकता से खेलते हैं ।

बैडमिंटन खेल सीखने के लिए क्या करें ?

दोस्तों, अगर आप बैडमिंटन खेलना आपका जुनून है तो बेफिक्र होकर आप इसमें अपना करियर भी बना सकते हैं। तो आइए जानते है कि बैडमिंटन खेल सीखने के लिए आपको किन कौशल दक्षता की जरुरत है।

  • सबसे पहले आप बैडमिंटन का मूल जानें किसी कोच की निगरानी में अभ्यास शुरू करें ।
  • उन लोगों के साथ खेलें जो आपसे बेहतर हैं ।
  • बेहतर प्रदर्शन के लिए किसी एक  बैडमिंटन अकादमी में शामिल हों, हर ज़िला लेवल पर कोई ना कोई बैडमिंटन अकादमी ज़रूर होती है ।
  • टूर्नामेंट खेलना शुरू करें
  • सिर्फ़ अभ्यास और अभ्यास ही आपका खेल बेहतर कर सकता हैं इसलिए नियमित अभ्यास करें ।

बैडमिंटन खिलाड़ी में कौन सी कौशल योग्यता होनी चाहिए ?

सामान्यतः आपको ऐसा लग सकता है कि बैडमिंटन खेलने के लिए आपको अधिक ताकत या सहनशक्ति की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन यह पूरी तरह से गलत है, एक बेहतरीन बैडमिंटन खिलाड़ी में अथाह ताकत और सहनशक्ति होती है। बैडमिंटन का बेसिक जानने के अलावा शारीरिक फिटनेस सबसे ज्यादा मायने रखता है। बैडमिंटन में खिलाड़ी की ताकत उसके पैरों में होती है यही कारण है कि पेशेवर खिलाड़ी ऊपरी शरीर की तुलना में बल्क पैर रखते हैं, यह उन्हें अधिक विस्फोटक और तेज गति से आगे बढ़ने में मदद करता है। आपको फुटवर्क करना आना चाहिए, हमेशा अपनी मानसिक स्तिथि को स्थिर रखें, अभ्यास ही आपकी ताकत है जिसे आप नियमित तौर पर बरक़रार रखें।

बेहतरीन बैडमिंटन खिलाड़ी कैसे बने ?

दोस्तों, बैडमिंटन में अच्छा बनने का कोई शार्टकट नहीं है, ऐसे में प्रो पर जाने के लिए आपको जितना हो सके उतना अभ्यास करने की आवश्यकता है, आपको बैडमिंटन खेलने के अनगिनत घंटे लगाने होंगे ताकि आप भविष्य के विरोधियों पर बढ़त हासिल कर सकें। अपने निर्धारित अभ्यास समय के लिए अपने उपलब्ध शौक या खाली समय का उपयोग करना भी सुनिश्चित करें। उन लोगों के साथ खेलें जो आपसे बेहतर हैं। चुनौतीपूर्ण विरोधियों के साथ  खेलना आपके कौशल स्तर में सुधार लायेगा और यह कई उच्च-स्तरीय विरोधियों के लिए खुद को तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका होगा जो आप निश्चित रूप से एक पेशेवर खिलाड़ी के रूप में उभारेगा। अपने लक्ष्य तक तेज़ी से पहुँचने के लिए बैडमिंटन अकादमी में शामिल होना एक समझदारी भरा विकल्प है।

बैडमिंटन खिलाड़ी कैसे पैसा कमाते हैं?

दोस्तों यहाँ आपको धैर्य रखने की जरुरत होती है क्यूंकि कई खिलाड़ी पैसे के कारण खेल से निकल जाते हैं। शुरुआत के 3-4 साल तक आपको केवल खर्च का भुगतान करना होगा और खेल से कोई पैसा नहीं कमा पाएंगे। फिर जब आप कुछ मध्य-आकार के टूर्नामेंट खेलना शुरू कर देंगे तो आपको अकादमियों से अवसर मिलेंगे। वे आपके लिए रेसक्यू और शटल्स आयोजित करते हैं, आप अकादमी के साथ अभ्यास भी कर सकते हैं। किसी भी पेशेवर बैडमिंटन खिलाड़ी की आय का मुख्य स्रोत उनकी जीत से होता है, यह उनकी कमाई का  प्रमुख हिस्सा होता है।

इसके अलावा अगर आप एक बैड़मिंटन खिलाड़ी बनते हैं तो किसी भी सरकारी नौकरी में खेल कोटे में भर्ती हो सकते हैं जहाँ आप नौकरी में रहते हुए भी अपने खेल पर पूरा ध्यान दे सकेंगे । यह एक अच्छा आय का स्त्रोत भी बन सकता हैं एवं आपसे आपका खेल भी नहीं छूटता है ।

आप यदि बहुत प्रसिद्ध खिलाड़ी बनते हैं राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने प्रदेश एवं देश का नाम रोशन करके प्रसिद्ध होते हैं तो आपको बहुत से विज्ञापनों में भी कार्य करके पैसा कमाने का अवसर मिल सकता है ।

हमें उम्मीद है कि यह पोस्ट “बैडमिंटन में करियर कैसे बनाएँ ?” आपको आपके एक सफल बैडमिंटन खिलाड़ी के रूप में करियर सवारने में आपकी मदद करेगा। इसी तरह की अन्य करियर संबंधित जानकारी पढ़ने के लिए  हमें  सोशल  मीडिया पर फ़ॉलो करें  Facebook – Youtube इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हमसे कमेंट के माध्यम से संपर्क कर सकते है। धन्यवाद !