टीवी और फिल्म जगत में करियर (Career in TV & Film)

,नमस्कार दोस्तों! careerinhindi.com में आपका स्वागत है। हमारे आज के इस पोस्ट के, जरिये हम आपको बतायेंगे कि टीवी और फिल्म जगत में आप अपना करियर कैसे बना सकते है। दोस्तों, सम्पूर्ण जानकारी के लिए इस पोस्ट “टीवी और फिल्म जगत में करियर (Career in TV & Film)” को अंत तक जरुर पढ़े।

टीवी और फिल्म जगत में करियर (Career in TV & Film)
टीवी और फिल्म जगत में करियर (Career in TV & Film)

दोस्तों, करियर बनाने के लिए टीवी और फिल्म (TV & Film) जगत का क्षेत्र हमेशा से ही आकर्षक करियर में से एक है। अभी के दौर में यह पसंदीदा पेशे में से एक है क्योंकि यहाँ नाम और शोहरत दोनों है। तो आयिए इस क्षेत्र में करियर के संभावनाओं के बारें में विस्तार से जानते हैं। दोस्तों, अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि फिल्म या टेलीविजन में करियर शुरू करना सबसे कठिन चीजों में से एक है, लेकिन यह उतना भी मुश्किल नहीं है, खासकर यदि आपके पास सही मार्गदर्शन और जानकारी है तो।

टीवी और फिल्म जगत में करियर (Career in TV & Film)

दोस्तों, मनोरंजन की दुनिया में करियर में अनंत संभावनाएं हैं। बस आपको पता होना चाहिए कि आपका हुनर क्या है और आप क्या बनने की सोच रहे हैं। फिल्म और टेलीविजन कैरियर विकल्प बहुत हैं तो अगर आप अपने करियर को लेकर चुनाव करने में भ्रमित है तो यहाँ विकल्पों में से कुछ अधिक लोकप्रिय कैरियर प्रोफाइल अपने पसंद से चुन सकते हैं: जैसे अभिनेता, मेकअप कलाकार, कास्टिंग निर्देशक, पटकथा लेखक, छायाकार, फिल्म निर्देशक, प्रोडक्शन डिजाइनर इत्यादि।

फिल्म जगत में करियर बनाने के लिए क्या करें ?

दोस्तों, शायद यह जानकर आपको खुशी होगी कि अगर आप में हुनर है तो मनोरंजन क्षेत्र के अधिकांश लोगों के पास किसी भी प्रकार का विशेष प्रशिक्षण की जरुरत नहीं होती है। इसीलिए एक अच्छा तरीका है कि जब इस क्षेत्र में आप करियर की शुरुआत कर रहे हैं तो यह पता लगायें कि कौन सा करियर आपकी क्षमताओं से मेल खाता है। आप अपने कौशल का आकलन करें: पता लगाएँ कि आप किस क्षेत्र में अच्छे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इनमें से कई हुनर ​​आपके मनोरंजन करियर की राह पर चलते हुए काफी काम आएंगे।इस क्षेत्र में लम्बे समय तक टिके रहने के लिए आपका धैर्यवान, मेहनती और अवसरवादी होना अति आवश्यक है।

आप फ़िल्म लाइन में करियर बनाने के लिए निम्न शैक्षणिक संस्थानों से कोर्स कर सकते हैं ।

  • अनुपम खेर एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
  • किशोर नामित एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
  • व्हिस्टलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुम्बई
  • एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन, नोयडा
  • बैरी जान एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
  • किशोर नामित एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
  • ICE एक्टिंग इंस्टीट्यूट, दिल्ली

फिल्म जगत में नौकरी की तलाश कैसे करें ?

इंटरनेट के आगमन के साथ, मनोरंजन व्यवसाय में नौकरी पाना थोड़ा आसान हो गया। जब आप मनोरंजन के क्षेत्र में अपनी पहली नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आपको अक्सर किसी न किसी रूप में फिर से शुरू करने की आवश्यकता होती है। अगर “बड़ा ब्रेक” आपके पहले दिन, महीने या वर्ष के दौरान नहीं आता है तो चिंता न करें। एक बेहतर रिज्यूम तैयार करें तथा अलग-अलग टीवी इंडस्ट्री में मौके तलाशते रहें। किसी भी फिल्म या टेलीविजन करियर के बारे में सिर्फ थ्री पी (3P) का ध्यान रखें: भावुक, स्थिर और धैर्यवान रहें और आप बेहतर प्रदर्शन के साथ आगे बढ़ेंगे।

हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट के जरिये आपको टीवी जगत में करियर को निखारने में अवश्य ही मदद मिलेगी। इसी तरह की अन्य करियर संबंधित जानकारी पढ़ने के लिए  हमें  सोशल  मीडिया पर फ़ॉलो करें  Facebook – Youtube  इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हमसे कमेंट के माध्यम से संपर्क कर सकते है । धन्यवाद !