कैट (CAT) क्या है ? पूरी जानकारी

Hello friends, स्वागत हैं आपका careerinhindi.com में । आज की इस पोस्ट “कैट (CAT) क्या है ? पूरी जानकारी ” में हम बात करेंगे CAT Exam की और जानेंगे कि यह exam क्या है, इसको देने से क्या होता हैं,  इसके लिए क्या qualification चाहिए होता हैं आदि तो बनें रहें हमारे साथ अंत तक ।

कैट (CAT) क्या है ? पूरी जानकारी

कैट (CAT) क्या है ? पूरी जानकारी
कैट (CAT) क्या है ? पूरी जानकारी

प्रतिवर्ष लाखों Students अपना Graduation पूरा करते हैं इनमें से अनेक Students का सपना होता है कि वे कॉर्पोरेट जगत में सुनहरा भविष्य बनाएं और अच्छे पदों पर आसीन होकर बहुत पैसा अर्जित करें। इस सपने को पूरा करने के लिए MBA (Master of Business Administration) एक बेहतर विकल्प है । हालांकि एम.बी.ए. बहुत से संस्थानों द्वारा करवाया जाता है परन्तु भारत में IIM से किए गए MBA का बहुत महत्व होता हैं। इन्हीं IIM से MBA करने के लिए आपको पहले CAT exam clear करना होती हैं।

IIM & IIT क्या हैं अधिक जानकारी के लिए आप हमारी यह पोस्ट पढ़ सकते हैं : IIT एवं IIM की सम्पूर्ण जानकारी

CAT – कैट क्या है ?

किसी भी IIM यानी Indian Institute of Management के MBA प्रोग्राम में प्रवेश के लिए ली जाने वाली प्रवेश परीक्षा को CAT कहा जाता हैं । CAT का पूरा नाम Common admission test हैं, यह Entrance Exam IIM द्वारा संचालित की जाती हैं । CAT की selection process में अगर आप सफल होते हैं तो आपको किसी IIM में MBA के लिए प्रवेश मिल जाता हैं, साथ ही आप दूसरे Management College में भी CAT के score के आधार पर प्रवेश ले सकते हैं।

यह भी पढ़े : BBA (बी॰बी॰ए॰) क्या होता है पूरी जानकारी

CAT Exam Eligibility Criteria (परीक्षा पात्रता मानदंड)

  • अगर आप CAT देना चाहते हैं तो आपके पास Graduation की degree minimum 50% अंको के साथ होना चाहिए। (ST SC एवं PDW के लिए Graduation में Minimum 45% अंक अनिवार्य हैं)
  • यह परीक्षा देने के लिए Age limit निर्धारित नहीं हैं।
  • Graduation के अंतिम year/semester वाले students भी CAT के लिए apply कर सकते हैं किंतु यदि वे अपना Graduation अनिवार्य (50% or 45%) से पूरा नहीं करते हैं तो उनका CAT Exam के लिए किया गया आवेदन वैध नहीं होगा।

CAT सम्बन्धी अन्य जानकारी

जैसा कि आप जान चुके हैं कि यह exam क्यों ली जाती है और इसके लिए क्या पात्रता होनी चाहिए । आइए जानते हैं अब परीक्षा तिथि, प्रश्न संख्या, परीक्षा समय आदि को विस्तार से।

  • परीक्षा तिथि : सामान्यत: कैट (CAT) परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया अगस्त तक प्रारंभ हो जाती है और कैट परीक्षा दिसंबर माह में आयोजित हो जाती है।
  • प्रश्न संख्या : कैट (CAT) कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा है इसमें सामान्यतः 100 प्रश्न पूछे जाते हैं, किंतु वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रख कर पिछले वर्ष 2020 से इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं जिसमें कुल प्रश्न 76 MCQ & Non MCQ question पूछे गए थे जो वर्तमान में भी जारी रहने की उम्मीद कम है, ऐसे में पहले वाले पैटर्न यानी कुल 100 प्रश्न एवं 3 घंटे वाला format वापिस आ सकता है।
  • परीक्षा समय : CAT exam paper को 3 section में divide किया गया हैं, प्रत्येक Section के लिए 40 minute कुल 2 घंटे का समय आपको इन्हें हाल करने के लिए मिलेगा। लेकिन यदि 100 प्रश्न वाला format वापिस आता है तो आपको उसके लिए 3 घंटे का समय मिलेगा।
  • परीक्षा माध्यम : English

CAT Exam Pattern

इस परीक्षा के प्रश्नपत्र को 3 Section में divide किया गया हैं जो इस प्रकार है।

  • Quantitative aptitude (मात्रात्मक रुझान)
  • Verbal and Reading Comprehension (मौखिक और पढ़ने की समझ)
  • Data Interpretation and Logical Reasoning (डेटा इंटरप्रिटेशन और लॉजिकल रीजनिंग)

सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न एवं उनके जवाब :

क्या CAT हिन्दी भाषा में दी जा सकती है ?

नहीं

CAT देने के बाद किन किन कोर्स में प्रवेश मिलता हैं?

Management से जुड़े कोर्स जैसे MBA

CAT Score कब तक वैध रहता है

1 वर्ष

CAT Exam mode कैसा होता है?

Online

इस पोस्ट में फ़िलहाल इतना ही CAT Exam से सम्बन्धी इस पोस्ट “कैट (CAT) क्या है ? पूरी जानकारी” में दी गई जानकारी आपको कैसी लगी हमें Comment के माध्यम से ज़रूर बताएँ, साथ ही आपका कोई प्रश्न है तो वह भी आप हमसे यहाँ पूछ सकते हैं। ऐसी ही करियर सम्बन्धी अन्य जानकारी के लिए हमें Facebook एवं Instagram पर follow करना ना भूलें। धन्यवाद !