सीबीआई अधिकारी (CBI Officer) कैसे बने ?

नमस्कार दोस्तों! careerinhindi.com में आपका स्वागत है। हमें पूरी उम्मीद है हमारे जानकारीपूर्ण पोस्ट से आपको और आपके करियर को मनचाही ऊँचाई पाने में निश्चित ही मदद मिली होगी। हमारे आज के इस पोस्ट “सीबीआई अधिकारी (CBI Officer) कैसे बने ?” के जरिये हम आपको बतायेंगे कि आप सीबीआई अधिकारी बनकर कैसे अपने करियर को अत्याधिक ऊँचाई पर ले जा सकते हैं।

दोस्तों, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) का अधिकारी बनना कई युवा भारतीयों का सपना है, जो कि देश के बेहद प्रतिष्ठित पेशे में से एक है। किन्तु उचित जानकारी और मार्गदर्शन नहीं होने की वजह से बहुत से लोग यह नहीं जान पाते हैं कि वो सीबीआई अधिकारी कैसे बन सकते हैं या सीबीआई अधिकारी बनने के लिए क्या योग्यता चाहिए? सम्पूर्ण जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े ।

सीबीआई अधिकारी (CBI Officer) कैसे बने ?

सीबीआई अधिकारी (CBI Officer) कैसे बने ?
सीबीआई अधिकारी (CBI Officer) कैसे बने ?

सीबीआई ऑफिसर कौन होते हैं ?

सीबीआई अधिकारी देश में अंतर्राज्यीय और अंतर्राष्ट्रीय अपराध होने वाले प्रमुख अपराधों की जांच करने के लिए जिम्मेदार होते है। यह अपने ऑपरेशन के तीन मुख्य क्षेत्रों अर्थात, भ्रष्टाचार-रोधी, आर्थिक अपराध और विशेष अपराधों से संबंधित आपराधिक खुफिया जानकारी के संग्रह में भी शामिल होते है।

सीबीआई ऑफिसर (CBI Officer) बनने के योग्यता

सीबीआई अधिकारी बनने के लिए आवश्यक मुख्य योग्यता निम्न है

शैक्षणिक योग्यता : आपके पास किसी सरकारी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

  • उम्र सीमा : आपकी आयु 20-30 वर्ष के बीच होनी चाहिए, हालाँकि आरक्षण का लाभ यहाँ भी आपको मिल सकता है।
  • प्रवेश परीक्षा :  आपको UPSC या SSC जैसे प्रवेश परीक्षा भी उत्तीर्ण करना होगा।
  • शारीरिक मापदंड : शारीरिक तौर आप बिलकुल स्वस्थ्य होने चाहिए एवं अलग अलग पोस्ट के लिए अलग अलग शारीरिक मापदंड तय हैं।

CBI Officer प्रवेश परीक्षा पात्रता क्या है?

सीबीआई में जाने के दो  से तीन तरीके हैं और दोनों में प्रवेश परीक्षा को पास करना आवश्यक है। प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए आपको न्यूनतम 50% के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होना चाहिए।

सीबीआई अधिकारी की चयन प्रक्रिया क्या है ?

भारत में सीबीआई अधिकारी बनने के तीन तरीके हैं। पहला SSC-CGL परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद और अन्य दो यूपीएससी के माध्यम से हैं। सीबीआई में ग्रुप सी से सब इंस्पेक्टर तक की सभी लोअर डिवीजन भर्ती एसएससी के माध्यम से की जाती है। बाद में पदोन्नति के माध्यम से एसएससी  परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आप सीबीआई में एसपी  बन सकते हैं।

दूसरा तरीका है अगर आप यूपीएससी की प्रवेश परीक्षा को अच्छे रैंक के साथ पास करते हैं है ताकि आप IPS अधिकारी बन सकें। बाद में, आप सीबीआई में स्थानांतरन ले सकते हैं। यहां आप सीधे एसएससी-सीजीएल के विपरीत अधिकारी स्तर पर नियुक्त कीये जाते हैं।

तीसरा तरीका भी यूपीएससी के माध्यम से ही है। यहां आपको यूपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षा उप-अधीक्षक (DSP) के पद के लिए देना होता है। इस एग्जाम को क्लियर करके आप सीधे ग्रेड A सीबीआई अधिकारी बन सकते हैं।

सीबीआई अधिकारी (CBI Officer) का वेतन 

चूँकि CBI में कई तरह के अधिकारी होते हैं जिनका ग्रेड भिन्न होता है ऐसे में सभी का वेतन समान ना होकर भिन्न होता हैं। शुरुआती वेतन की बात की जाए तो एक  एक सीबीआई अधिकारी की औसत मासिक सैलरी 40,000 रु होती है एवं इसके अतिरिक्त कई अन्य भत्ते भी होते हैं।

हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट “सीबीआई अधिकारी (CBI Officer) कैसे बने ?” के जरिये आपको सीबीआई अधिकारी बनने के ख्वाब को निश्चित ही पंख लगेगे तथा आपको आपका करियर सवारने में आपकी मदद करेगी। इसी तरह की अन्य करियर संबंधित जानकारी पढ़ने के लिए  हमें  सोशल  मीडिया पर फ़ॉलो करें  Facebook – Youtube इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हमसे कमेंट के माध्यम से संपर्क कर सकते है । धन्यवाद !