बैचलर ऑफ़ आर्ट – बी.ए. (BA) क्या है पूरी जानकारी

बैचलर ऑफ़ आर्ट – बी.ए. (BA) क्या है पूरी जानकारी

Bachelor of Art (BA)

Average Reviews

Description

नमस्कार!  दोस्तों स्वागत हैं आपका careerinhindi.com की इस पोस्ट जिसका नाम हैं “बैचलर ऑफ़ आर्ट – बी.ए. (BA) क्या है पूरी जानकारी” में । जैसा कि आप इस पोस्ट के शीर्षक से ही समझ गए होंगे कि हम इस पोस्ट में किस बारे में बात करते हैं, तो चलिए बिना समय व्यर्थ किए जानते हैं क्या हैं यह कोर्स और इसमें क्या – क्या करियर के विकल्प मौजूद हैं ।

बैचलर ऑफ़ आर्ट के बारे में जानने से पहले आपको स्नातक (Graduation) क्या होता हैं इसकी जानकारी होना आवश्यक हैं, अगर आप नहीं जानते हैं कि स्नातक या ग्रैजूएशन क्या हैं तो यह पहले यह पोस्ट पड़े : – “स्नातक (Graduation) क्या होता है ?” और अगर आप जानते हैं तो आप इस पोस्ट को आगे पढ़ सकते हैं ।

बैचलर ऑफ़ आर्ट क्या है ? [Course overview]

बैचलर ऑफ़ आर्ट जिसे BA के नाम से भी जाना जाता है, यह एक स्नातक यानी Under Graduate प्रोग्राम है जो 12th के बाद किया जाता है । इसे करने के बाद आपको कला संकाय में स्नातक उपाधि मिल जाती है ।

बैचलर ऑफ़ आर्ट में प्रवेश हेतु शैक्षणिक योग्यता [Eligibility]

जैसा कि आप जान ही गए है कि यह एक आर्ट (कला संकाय) में स्नातक उपाधि है तो इसके लिए शैक्षणिक योग्यता 11th & 12th में आर्ट होना चाहिए किंतु अधिकतर कॉलेज में प्रवेश के लिए सिर्फ़ 12th पास होना ही पर्याप्त है ।

बैचलर ऑफ़ आर्ट  प्रवेश प्रक्रिया [Admission Process]

इस कोर्स में प्रवेश के लिए किसी विशेष प्रवेश परीक्षा को देने की ज़रूरत नहीं होती है आप सीधे कॉलेज में ऑनलाइन या ऑफ़लाइन फ़ॉर्म भरकर आवेदन कर सकते हैं। किसी प्रतिष्ठित संस्थान में प्रवेश लेने के लिए आपको 12th में अच्छे नम्बरों की आवश्यकता हो सकती है ।

बैचलर ऑफ़ आर्ट  पाठ्यक्रम एवं कोर्स अवधि

इस कोर्स में आपको आर्ट से सम्बन्धी सारे विषयों का अध्ययन करना होता हैं जो निम्न है।

  • अर्थशास्त्र
  • समाजशास्त्र
  • राजनीति शास्त्र
  • सामाजिक विज्ञान
  • भूगोल
  • नागरिक शास्त्र
  • आदि

यह एक स्नातक प्रोग्राम है जो  3 वर्ष का होता है।

बैचलर ऑफ़ आर्ट  करियर विकल्प [Career Prospects]

  • उच्च शिक्षा : BA करने के बाद आप LLB,  MA, B.ed, जैसे कोर्स करके अपना करियर सुरक्षित कर सकते है ।
  • नौकरी अथवा व्यवसाय : सारी सरकारी एवं निजी संस्थानों में जहाँ स्नातक अनिवार्य हैं आप वहाँ आवेदन कर सकते है। या अपना व्यवसाय प्रारम्भ कर सकते हैं जिसके लिए आपको बैंक द्वारा वित्तीय मदद भी मिल जाती है । इसके आप निम्न जगहों पर भी आवेदन कर सकते हैं।

बैचलर ऑफ़ आर्ट  प्रमुख शैक्षणिक संस्थान [Top Institution]

आप हमारी इस website की मदद से अपने शहर के सभी शैक्षणिक संस्थान की जानकारी आसानी से पा सकते हैं इसके लिए आप हमारी android app भी डाउनलोड कर सकते है  जहाँ आपको शैक्षणिक संस्थाओं के साथ साथ विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं, कोर्स एवं अन्य करियर सम्बन्धी जानकारी मिलती रहेगी ।

तो यह थी बैचलर ऑफ़ आर्ट – बी.ए. (BA) क्या है पूरी जानकारी । ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए careerinhindi.com के  साथ जुड़े रहें। और हमें facebook पर फ़ॉलो करें । धन्यवाद !

Duration

3 Years

Qualification

किसी भी विषय में 12वीं पास

Price Range

अनुमानित कोर्स फ़ीस (प्रति वर्ष)
$
5000/-
30000/-

Statistic

143 Views
1 Rating
1 Favorite
0 Share

Course Details provided by ....