बैचलर ऑफ़ कॉमर्स (कंप्यूटर एप्लीकेशन)

बैचलर ऑफ़ कॉमर्स (कंप्यूटर एप्लीकेशन) Claimed

Bachelor of Commerce [B.Com] (Computer Applications)

Description

बैचलर ऑफ़ कामर्स (कम्प्यूटर ऐप्लिकेशन) Bachelor of Commerce (Computer Application) 

यह एक ऐसा कोर्स है जो आप कम्प्यूटर फ़ील्ड में अपना करियर बनाने के लिए चुन सकते हैं । वैसे तो Computer field में करियर बनाने के लिए और भी कई विकल्प हैं जैसे बैचलर ऑफ़ कम्प्यूटर ऐप्लिकेशन, बैचलर ऑफ़ साइयन्स – कम्प्यूटर साइयन्स आदि पर यह कोर्स ऐसा है जो कामर्स के छात्रों के लिए विशेषकर होता हैं ।

इस कोर्स को B.com CS के इस कोर्स को B.com CS के नाम से भी  जाना जाता है  यहाँ आपको  Computer के साथ साथ Accounting भी सिखाई जाती हैं, जिससे यह कोर्स करने के बाद आसानी से जॉब मिल सकती है । चलिए जानते हैं क्या हैं इस कोर्स में प्रवेश लेने की शर्तें एवं अन्य जानकारी इस कोर्स से सम्बंधित । 

शैक्षणिक योग्यता – बैचलर ऑफ़ कामर्स (कम्प्यूटर ऐप्लिकेशन) 

अगर आप इस कोर्स में प्रवेश लेना चाहते है तो 11th & 12th में आपका विषय कामर्स होना चाहिए उसके बाद ही आप इस कोर्स में प्रवेश ले सकते है। कुछ कॉलेज में इस कोर्स में प्रवेश लेने के लिए 12th में आपको प्रवेश परीक्षा देना होती है तो कुछ कॉलेज में 12th में मिले अंको के आधार पर प्रवेश मिलता है। 

अपना नज़दीकी कॉलेज या कोई अन्य शैक्षणिक संस्थान खोजने के लिए आप हमारी Mobile App डाउनलोड कर सकते हैं जिससे आपको अपने नज़दीकी कॉलेज की जानकारी मिल जाएगी जहाँ आप आसानी से इस कोर्स में प्रवेश ले सकते है। 

कोर्स अवधि – बैचलर ऑफ़ कामर्स (कम्प्यूटर ऐप्लिकेशन)

यह एक बैचलर यानी Under Graduate कोर्स है जो कि 12th के बाद किया जाता हैं और यह 3 वर्षों का होता है जिसमें कुल 6 सेमिसटेर होते है। 

फ़ीस – बैचलर ऑफ़ कामर्स (कम्प्यूटर ऐप्लिकेशन)

इस कोर्स की फ़ीस प्लेन बी॰कॉम॰ से ज़्यादा होती हैं लेकिन यह निर्भर करती हैं आप किस कॉलेज या यूनिवर्सिटी में प्रवेश ले रहे हैं । वैसे सामान्यतः इस कोर्स की फ़ीस 10 हज़ार  से 1 लाख प्रति वर्ष हो सकती है। कुल 3 फ़ीस वर्षों की फ़ीस अधिकतम 4 लाख तक हो सकती है अगर आप किसी बड़े संस्थान में प्रवेश लेते है तो ।

प्रवेश प्रक्रिया – बैचलर ऑफ़ कामर्स (कम्प्यूटर ऐप्लिकेशन)

B.com Computer Application में प्रवेश लेने के लिए आपको किसी विशेष प्रवेश परीक्षा देने की ज़रूरत नहीं होती हैं आप सीधे कॉलेज में online या offline फ़ॉर्म भरकर प्रवेश ले सकते है। हालाँकि कुछ यूनिवर्सिटी या कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए आपको उनके द्वारा संचालित प्रारिक्षा को पास करना होता है एवं कई जगह पर आपके 12th के नम्बरों के आधार पर भी प्रवेश मिल जाता है। 

 

 

 

Duration

3 Years

Qualification

12th with commerce

Videos

Price Range

अनुमानित कोर्स फीस (3 year)
$$
30000
400000

Statistic

84 Views
0 Rating
0 Favorite
0 Share

Course Details provided by ....