बैचलर ऑफ साइंस – B.Sc

बैचलर ऑफ साइंस – B.Sc

Bachelor of Science

Average Reviews

Description

बैचलर ऑफ साइंस – B.Sc – Bachelor of Science (B.Sc)

अगर आप साइयन्स के छात्र हैं और 12th पास कर चुके हैं तो आपके सामने करियर के कई विकल्प मौजूद होते हैं, इन्हीं में से एक हैं बैचलर ऑफ साइंस – B.Sc यह एक स्नातक यानी Under Graduate कोर्स हैं जो कोई भी छात्र 12th के बाद कर सकता हैं । आइए जानते हैं इस कोर्स को करने के लिए क्या योग्यता होना चाहिए, कौन इसे कर सकता हैं और इसके बाद क्या क्या करियर विकल्प मौजूद है आदि के बारे में ।

शैक्षणिक योग्यता – बैचलर ऑफ साइंस – B.Sc

अगर आप इस कोर्स में प्रवेश लेना चाहते है तो 11th & 12th में आपका विषय साइंस  होना चाहिए उसके बाद ही आप इस कोर्स में प्रवेश ले सकते है। कुछ कॉलेज में इस कोर्स में प्रवेश लेने के लिए 12th में आपको प्रवेश परीक्षा देना होती है तो कुछ कॉलेज में 12th में मिले अंको के आधार पर प्रवेश मिलता है।

अपना नज़दीकी कॉलेज या कोई अन्य शैक्षणिक संस्थान खोजने के लिए आप हमारी Mobile App डाउनलोड कर सकते हैं जिससे आपको अपने नज़दीकी कॉलेज की जानकारी मिल जाएगी जहाँ आप आसानी से इस कोर्स में प्रवेश ले सकते है।

कोर्स अवधि – बैचलर ऑफ साइंस – B.Sc

जैसा कि आप जानते हैं कि यह एक बैचलर यानी Under Graduate कोर्स है जो कि 12th के बाद किया जाता हैं इसी कारण यह भी  3 वर्षों का होता है जिसमें कुल 6 सेमिस्टर  होते है। कुछ शैक्षणिक संस्थानो में सेमिस्टर पद्धति ना होने के कारण यह सीधे 3 वर्षों का होता है।

फ़ीस – बैचलर ऑफ साइंस – B.Sc

अगर आप शासकीय कॉलेज में प्रवेश लेते हैं तो 5 हज़ार प्रति वर्ष तक फ़ीस होती हैं किंतु यदि आप किसी निजी विश्वविद्यालय में प्रवेश लेना चाहते हैं तो उसकी फ़ीस निर्भर करती हैं कि आप किस कॉलेज में प्रवेश लेते है । हर कॉलेज या यूनिवर्सिटी की फ़ीस उनके यहाँ पर उपलब्ध सुविधाओं के आधार पर निर्धारित की जाती हैं ।

अनुमानित फ़ीस इस कोर्स की 15000 से 100000 रुपए प्रति वर्ष हो सकती है ।

प्रवेश प्रक्रिया – बैचलर ऑफ साइंस – B.Sc

इस कोर्स B.Sc (Bachelor of Science) में प्रवेश लेने के लिए आपको किसी विशेष प्रवेश परीक्षा देने की ज़रूरत नहीं होती हैं आप सीधे कॉलेज में online या offline फ़ॉर्म भरकर प्रवेश ले सकते है। हालाँकि कुछ यूनिवर्सिटी या कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए आपको उनके द्वारा संचालित प्रारिक्षा को पास करना होता है एवं कई जगह पर आपके 12th के नम्बरों के आधार पर भी प्रवेश मिल जाता है। बस ज़रूरी है आपका बारहवीं में विज्ञान विषय रहा हो ।

करियर सम्भावना – बैचलर ऑफ साइंस – B.Sc

  • Higher study – उच्च शिक्षा : अगर आप बी॰एस॰सी॰ करते हैं तो आपके पास उच्च शिक्षा के बहुत से अवसर मिलते हैं आप एमएससी, एमसीए, एमबीए जैसे कई कोर्स कर सकते हैं एवं अपने career को एक नई ऊँचाई दे सकते है ।
  • Job – नौकरी :  B.Sc वैसे तो एक साधारण ग्रैजूएशन की श्रेणी में आता है लेकिन साइंस  विषय होने के कारण बीएससी करने वाले साइंस में ग्रैजूएट कहलाते है । साधारण ग्रैजूएशन की अपेक्षा साइंस में ग्रैजूएट को हमेशा प्राथमिकता दी जाती है इसी कारण आपको एक अच्छी जॉब आसानी से कई सारे विभागों में मिल सकती हैं । इसके आप निम्न जगहों पर भी आवेदन कर सकते हैं।
  • Business – व्यवसाय :  उच्च शिक्षा एवं नौकरी के अलावा आप B.Sc करने के अलावा आप अपना स्वयं का व्यवसाय भी आरम्भ कर सकते है। ऐसी कई सारी सरकार की योजनाएँ है जिसके तहत आप अपना स्टार्टप शुरू कर सकते हैं और इसके लिए आपको बैंकों से वित्तीय सहायता भी प्राप्त हो जाएगी ।

प्रमुख कॉलेज – बैचलर ऑफ साइंस

आप हमारी इस website की मदद से अपने शहर के सभी शैक्षणिक संस्थान की जानकारी आसानी से पा सकते हैं इसके लिए आप हमारी android app ज़रूर डाउनलोड करें जहाँ आपको शैक्षणिक संस्थाओं के साथ साथ विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं, कोर्स एवं अन्य करियर सम्बन्धी जानकारी मिलती रहेगी ।

तो यह थी कुछ सामान्य जानकारी बैचलर ऑफ साइंस – B.Sc के  बारे में।  ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए careerinhindi.com के  साथ जुड़े रहें। और हमें facebook पर फ़ॉलो करें । धन्यवाद !

Duration

3 Years

Qualification

12th with PCM or PCB

Article

Price Range

अनुमानित कोर्स फ़ीस (प्रति वर्ष)
$
15000
100000

Statistic

135 Views
1 Rating
0 Favorite
0 Share

Course Details provided by ....