अपराध विज्ञान (Criminal Science) में करियर

नमस्कार दोस्तों! careerinhindi.com में आपका स्वागत है। उम्मीद है अभी तक सभी पोस्ट से आपको आपके करियर को सवारने में निश्चित ही मदद मिली होगी। हमारे आज के इस पोस्ट “अपराध विज्ञान (Criminal Science) में करियर” के जरिये हम आपको बतायेंगे कि आप अपराध विज्ञान में विशेषज्ञ बनकर अपना करियर कैसे बना सकते है। पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े ।

अपराध विज्ञान (Criminal Science) में करियर

अपराध विज्ञान (Criminal Science) में करियर
अपराध विज्ञान (Criminal Science) में करियर

अपराध विज्ञान (क्रिमिनोलॉजी) क्या है ?

क्रिमिनोलॉजी एक अंतः विषय क्षेत्र है जो आपराधिक व्यवहार को समझने-समझाने और मनोवैज्ञानिक और समाजशास्त्रीय अवधारणाओं को लागू करता है। क्रिमिनोलॉजी डिग्री वाले करियर में सुधारक अधिकारी, फोरेंसिक वैज्ञानिक, आपराधिक प्रोफाइलर और साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ के तौर पर आगे जाते हैं।

अपराध विज्ञान में कैरियर की क्या संभावना है ?

क्रिमिनोलॉजी करियर विविध क्षेत्र है, यहाँ अत्यधिक कौशल की आवश्यकता होती है। सामान्य तौर पर, अपराध विज्ञान पेशेवरों को असाधारण मौखिक और लिखित संचार कौशल की आवश्यकता होती है। उनके काम में अक्सर सरकारी अधिकारियों, कानून प्रवर्तन, प्रेस और जनता को जटिल सिद्धांतों, नीतियों और शोध निष्कर्षों की व्याख्या करने की आवश्यकता पड़ सकती है। आप में नैतिक नेतृत्व कौशल और समय-संवेदनशील और उच्च-तनाव की स्थितियों में प्रभावी ढंग से काम करने की क्षमता होनी चाहिए।

Criminology में Admission की न्यूनतम पात्रता क्या हैं ?

अपराध विज्ञान में आपका करियर आपकी डिग्री के साथ आपका शिक्षा स्तर और काम करने की एकाग्रता पर बहुत हद तक निर्भर करता है। आपको एक एकाग्रता चुननी चाहिए जो आपके व्यक्तिगत हितों और पेशेवर लक्ष्यों के साथ संरेखित हो। विशिष्ट विकल्पों में आपराधिक न्याय, आपराधिक कानून और वैश्विक अपराध विज्ञान शामिल हैं। अपने करियर को आगे ले जाने के लिए आप मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, कंप्यूटर विज्ञान या एक विदेशी भाषा जैसी व्यापक एकाग्रता विकल्प चुन सकते हैं। क्रिमिनोलॉजी करियर के लिए कम से कम स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है। अपराध विज्ञान कार्यक्रमों में स्नातक व्यापक प्रशिक्षण प्रदान करता है जो असामान्य मनोविज्ञान और न्यायिक प्रणाली जैसे क्षेत्रों को शामिल करता है। स्नातक की डिग्री के साथ, आप कानून प्रवर्तन में सुधारक अधिकारी के रूप में काम कर सकते हैं या हानि की रोकथाम के विशेषज्ञ या वित्तीय परीक्षक के रूप में निजी कंपनियों के साथ रोजगार कर सकते हैं।

अपराध विज्ञान के पेशेवर की औसत सैलरी क्या होती है?

आपराधिक जांचकर्ताओं के लिए औसत वार्षिक वेतन 4 लाख के आसपास होती है। जब कि प्राइवेट क्षेत्र में एक फ्रेशर क्रिमिनोलॉजिस्ट को 4-5 लाख सालाना वेतन मिलता है।

हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट “अपराध विज्ञान (Criminal Science) में करियर” के जरिये आपके क्रिमिनोलॉजिस्ट बनने में मदद मिलेगी तथा यह पोस्ट आपको करियर सवारने में आपकी मदद करेगा। इसी तरह की अन्य करियर संबंधित जानकारी पढ़ने के लिए  हमें  सोशल  मीडिया पर फ़ॉलो करें  Facebook – Youtube इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हमसे कमेंट के माध्यम से संपर्क कर सकते है। धन्यवाद !