साइबर अपराध (cyber crime) में करियर कैसे बनाएँ ?

हेल्लो दोस्तों! careerinhindi.com में आपका स्वागत है। अगर आप साइबर दुनिया में अपना करियर बनाना चाहते है तो ये पोस्ट आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण है। हमारे आज के इस पोस्ट के जरिये हम आपको बतायेंगे कि आप Cyber ​​crime investigation officer (साइबर अपराध अन्वेक्षण अधिकारी)  के रूप में आप कैसे अपना करियर बना सकते है। पूरी जानकारी के लिए पोस्ट “साइबर अपराध (cyber crime) में करियर कैसे बनाएँ ?” को अंत तक अवश्य पढ़े।

साइबर अपराध (cyber crime) में करियर कैसे बनाएँ ?

साइबर अपराध (cyber crime) में करियर कैसे बनाएँ ?
साइबर अपराध (cyber crime) में करियर कैसे बनाएँ ?

साइबर अपराध (cyber crime) क्या है ?

साइबर अपराध (cyber crime)  एक ऐसी आपराधिक गतिविधि है जिसमें कंप्यूटर और नेटवर्क डिवाइस शामिल होता है। ज्यादातर साइबर अपराध अपने फायदे के लिए किए जाते हैं और कुछ साइबर अपराध को कंप्यूटर या उपकरणों के खिलाफ सीधे नुकसान पहुंचाने के लिए किया जाता है, जबकि अन्य लोग मैलवेयर, अवैध जानकारी, चित्र या अन्य सामग्री फैलाने के लिए कंप्यूटर या नेटवर्क का उपयोग करते हैं। किन्तु ऐसे अपराध को रोकने में आप बेशक अपना करियर आजमा सकते है, तो आयिए जानते हैं साइबर क्राइम में cyber crime expert या Cyber Investigator कैसे बने!

सायबर अपराध अन्वेक्षक (Cyber crime investigator) कैसे बनें ?

दोस्तों, एक साइबर अपराध जांचकर्ता मुख्य रूप से डिजिटल सिस्टम से सबूत इकट्ठा करने से संबंधित है, जिसका उपयोग इंटरनेट-आधारित या साइबरस्पेस, आपराधिक गतिवविधियों में किया जाता है। आज की दुनिया में, कई अपराधों में वर्ल्ड वाइड वेब का उपयोग किया जाता है। इन्ही अपराधों को सुलझाने में मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण जांच के लिए साइबर अपराध जांचकर्ता या अन्वेषक की मदद ली जाती है। एक साइबर क्राइम अन्वेषक साइबर अपराधियों, विदेशी विरोधियों और आतंकवादियों द्वारा साइबर हमलों की जांच करने का बीड़ा उठाता है। साइबर अपराधियों से बहूत खतरा गंभीर है और यह बहूत तेज़ी से बढ़ रहा है।

Cyber crime में करियर बनाने के लिए शैक्षणिक योग्यता

साइबर अपराध अन्वेषक बनने के लिए शिक्षा और अनुभव दोनों के संयोजन की आवश्यकता होती है। साइबर जांचकर्ता बनने के लिए आपके पास आपराधिक न्याय या साइबर सुरक्षा में स्नातक की डिग्री आवश्यक है। कुछ सामुदायिक कॉलेज आपराधिक न्याय में दो साल की एसोसिएट डिग्री प्रदान करते हैं, जो स्नातक की डिग्री हासिल करने के लिए चार साल के कॉलेज या विश्वविद्यालय में स्थानांतरित होने की अनुमति भी देते हैं। आप कंप्यूटर साइंस में डिग्री हासिल करने के बाद भी साइबर क्राइम इंवेस्टिगेटर के रूप में काम करने में सक्षम होते है।

दोस्तों, यह एक बहुआयामी भूमिका है जिसमें आपको जांच तकनीक और साइबर सुरक्षा कौशल दोनों को बाद में अभियोजन के लिए सबूतों को सही तरीके से इकट्ठा करने और संरक्षित करना भी आना चाहिए। साइबर अपराध का एक महत्वपूर्ण पहलू इसका गैर-कानूनी चरित्र है। यहाँ सात समंदर पार से भी गलत गतिविधि को अंजाम दिया जा सकता है इसीलिए यह साइबर अपराध जांचकर्ताओं के लिए गंभीर चुनौती है क्योंकि इन अपराधों को ख़त्म करने के लिए अक्सर अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता होती है।

साइबर अपराध जांचकर्ता की क्या जिम्मेदारियां होती हैं?

अधिकांश साइबर अपराध जांचकर्ता कानून एजेंसियों, परामर्श फर्मों या व्यापार और वित्तीय कंपनियों के लिए काम करते हैं। एक साइबर अपराध जांचकर्ता कई अपराधों की जांच करता है, जो कंप्यूटर पर फ़ाइल सिस्टम को फिर से प्राप्त करने के लिए हैक किए जाते हैं। इसके अलावा इनकी नौकरी में कई और जिम्मेदारियां शामिल हैं जैसे, अपराध के बाद कंप्यूटर सिस्टम और नेटवर्क का विश्लेषण करना। क्षतिग्रस्त डेटा पुनर्प्राप्त करना और प्रमाण जुटाना। बहु-क्षेत्राधिकार वातावरण में कार्य करना। साइबर से संबंधित मुद्दों पर प्रशिक्षण कानून प्रवर्तन करना। अनुसंधान और प्रशिक्षण के माध्यम से लगातार खोजी और साइबर सुरक्षा कौशल को विकसित करना। सुरक्षा खामियों के लिए सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन, नेटवर्क का आकलन करना। एक टीम के साथ अच्छी तरह से काम करने और सहयोग करने की क्षमता रखना । इत्यादि

Cyber crime investigator (साइबर अपराध अन्वेषक) की सैलरी

साइबर अपराध अन्वेषक की औसत वार्षिक सैलरी 4.50 लाख से 5 लाख तक होती है जो समय एवं अनुभव के आधार पर बढ़ती रहती है ।

हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट “साइबर अपराध (cyber crime) में करियर कैसे बनाएँ ?” के जरिये आपको साइबर क्षेत्र में करियर बनाने में मदद मिलेगी। इसी तरह की अन्य करियर संबंधित जानकारी पढ़ने के लिए  हमें  सोशल  मीडिया पर फ़ॉलो करें  Facebook – Youtube इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हमसे कमेंट के माध्यम से संपर्क कर सकते है। धन्यवाद !