इवेंट मैनेजमेंट क्या है और इसमें करियर कैसे बनाएं ?

नमस्कार दोस्तों! careerinhindi.com में आपका स्वागत है। हमारे आज के इस पोस्ट “इवेंट मैनेजमेंट क्या है और इसमें करियर कैसे बनाएं ?” के जरिये हम आपको बतायेंगे कि इवेंट मैनेजमेंट क्या है और इस क्षेत्र में आप अपना सुनहरा करियर कैसे बना सकते है। दोस्तों, इवेंट मैनेजमेंट की सम्पूर्ण जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े ।

इवेंट मैनेजमेंट क्या है और इसमें करियर कैसे बनाएं ?

"<yoastmark

 

इवेंट मैनेजमेंट क्या है?

इवेंट मैनेजमेंट में बड़े पैमाने पर होने वाले आयोजन करवाने  के कई प्रकार के कार्य शामिल होते हैं, जिनमें सम्मेलन, सम्मेलन, संगीत, व्यापार शो, त्यौहार और समारोह आदि आयोजित किये जाते हैं। इसमें इवेंट के सारे योजनाओं को देखना , संभालना, कर्मचारियों के साथ काम करना और समग्र रूप से इवेंट का मैनेज करना होता है। इवेंट मैनेजर, इवेंट प्लानर सहित सभी बाहरी विक्रेताओं और अन्य सेवाओं का भी निरीक्षण करते हैं।

इवेंट मैनेजमेंट कोर्स की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता क्या है ?

अगर इवेंट मैनेजमेंट कोर्स करना चाहते हैं तो किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंक होने चाहिए जिसके बाद आप इवेंट मैनेजमेंट में बीबीए और बीए कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन कोर्स में प्रवेश कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा परिणामों के आधार पर तैयार की गई मेरिट सूची के माध्यम से किया जाता है। हालांकि, कुछ विश्वविद्यालय चयन प्रक्रिया के लिए प्रवेश परीक्षा भी आयोजित करती हैं।

इवेंट मैनेजर के कार्य

एक इवेंट मैनेजर कोई भी इवेंट आयोजन के लिए जिम्मेदार होता है, इनकी मुख्य की जिम्मेदारियां हैं:

  • इवेंट का आयोजन करना
  • इवेंट के लिए जगह का चुनाव करना और उनका भंडारण करना
  • आयोजन में वक्ताओं या मनोरंजन का ध्यान रखना
  • परिवहन और पार्किंग के लिए व्यवस्था करना
  • आवश्यक परमिट और उचित बीमा प्राप्त करना
  • स्वास्थ्य और सुरक्षा मानकों का पालन करना
  • आपातकालीन आकस्मिक योजनाओं का विकास करना
  • आयोजन में हर परिस्तिथि को संभालना
  • आयोजन की सुरक्षा योजना डिजाइन करना

आयोजन तथा पेशे के आधार पर इवेंट मैनेजर की जिम्मेदारियां अलग अलग भी हो सकती हैं। किसी भी आयोजन में व्यवस्था से जुड़ी सुविधाओं के लिए इवेंट मैनेजर जिम्मेदार होता है। कई बड़े इवेंट मैनेजमेंट फर्म को अक्सर बड़े पैमाने पर बड़ी-बड़ी कंपनियों के बैठक और विशेष इवेंट आयोजित करने के लिए आमंत्रित किया जाता है। कॉर्पोरेट, मार्केटिंग, पब्लिक रिलेशन डिपार्टमेंट में अक्सर आयोजन होते रहते हैं, तो आप यहाँ उनके विशेष इवेंट स्टाफिंग के हिस्से के रूप में अपना हुनर आजमा सकते है।

इवेंट मैनेजमेंट क्षेत्र में करियर संभावनाएँ

अगर आप इवेंट मैनेजमेंट इंडस्ट्री में करियर बनाने के इच्छुक हैं तो यह क्षेत्र आपको वाकई एक सुनहरा अवसर देता है । इवेंट मैनेजमेंट करने के बाद आप कई तरीके से अपने करियर को आजमा सकते हैं, जैसे कि इवेंट प्लानर, इवेंट मैनेजर, प्रदर्शनी आयोजक, स्टेज डेकोरेटर, मैरिज प्लानर, लोजिस्टिक मैनेजर इत्यादि । इस तरह के जॉब प्रोफाइल में काम करने वाले किसी भी इवेंट के लिए आवश्यक सामानों, मेहमानों और अन्य चीजों के प्रबंधन के लिए स्वयं जिम्मेदार होते हैं।

हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट “इवेंट मैनेजमेंट क्या है और इसमें करियर कैसे बनाएं ?” के जरिये आपको इवेंट प्लानर/मैनेजर के तौर आपके सपनों को एक नई उड़ान मिलेगी। इसी तरह की अन्य करियर संबंधित जानकारी पढ़ने के लिए  हमें  सोशल  मीडिया पर फ़ॉलो करें  Facebook – Youtube इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हमसे कमेंट के माध्यम से संपर्क कर सकते है । धन्यवाद !