खाद्य अधिकारी (Food Inspector) कैसे बने?

नमस्कार दोस्तों! careerinhindi.com में आपका स्वागत है। उम्मीद है अभी तक हमने जो भी करियर से सम्बंधित पोस्ट साझा किये हैं, उससे आपको अपने करियर को एक निश्चित दिशा देने में मदद मिली होगी। हमारे आज के इस पोस्ट “खाद्य अधिकारी (Food Inspector) कैसे बने?” के जरिये हम आपको बतायेंगे कि आप फूड इंस्पेक्टर बनकर कैसे अपना करियर बना सकते है। पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़े ।

खाद्य अधिकारी (Food Inspector) कैसे बने?

खाद्य अधिकारी (Food Inspector) कैसे बने?
खाद्य अधिकारी (Food Inspector) कैसे बने?

दोस्तों फूड इंडस्ट्री उन व्यापक क्षेत्रों में से एक है जो बहुत सारे कैरियर के सुनहरे अवसरों से भरा हुआ है। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति के क्षेत्र में करियर बनाने का दायरा काफी अधिक है और यह उन क्षेत्रों में से एक है, जो भविष्य में भी कभी गिरावट का सामना नहीं करेगा। तो आयिए इस बारें में विस्तार से जानते हैं।

फूड इंस्पेक्टर क्या है?

फूड इंस्पेक्टर वो अधिकारी होता है जो खाद्य उत्पादों की गुणवत्ता का विश्लेषण करने के लिए जिम्मेदार होता है। फूड इंस्पेक्टर का प्राथमिक कर्तव्य खाद्य संस्करण यंत्र से रेस्तरां तक ​​सभी खाद्य-संबंधित क्षेत्रों में स्वास्थ्य कोड को प्रमाणित करना है। ये खाद्य सुरक्षा और सैनिटरी उल्लंघनों के लिए खाद्य निर्माताओं, प्रोसेसर और वितरकों की निगरानी और निरीक्षण करते हैं तथा यह सुनिश्चित करते हैं कि लाइसेंस मानदंडों के अनुसार भंडारण, हैंडलिंग और स्वच्छता के प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है या नहीं।

खाद्य अधिकारी (Food Inspector)  के लिए शैक्षणिक योग्यता

फूड इंस्पेक्टर बनने के लिए आपका किसी भी क्षेत्र में स्नातक होना अनिवार्य हैं। इसमें 18 से 35 वर्ष उम्र के उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाती है। लेकिन खाद्य निरीक्षक के पद के लिए विभिन्न परीक्षाओं और चयन मानदंडों के आधार पर आयु मानदंड अलग होते हैं।

फूड इंस्पेक्टर बनने की चयन प्रक्रिया क्या है ?

दोस्तों, भारत में केंद्र और राज्य सरकार दोनों ही फूड इंस्पेक्टर की नियुक्ति करती हैं। जिसके लिए आपको केंद्र या राज्य सरकार द्वारा आयोजित राष्ट्रीय या राज्य स्तरीय खाद्य निरीक्षक की परीक्षा में शामिल होना होता है। परीक्षा हेतु आवेदन करने के लिए, आपको न्यूनतम आयु और शैक्षिक योग्यता पूरा करना होता है। लिखित परीक्षा में शॉर्टलिस्ट किये गये उम्मीदवार को पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। साक्षात्कार में, पैनल परीक्षण करता है कि उम्मीदवार के पास खाद्य निरीक्षक की जिम्मेदारी लेने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल हैं या नहीं। उम्मीदवार जो प्रवेश परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार दोनों में सफल होते हैं, उन्हें सरकार में नौकरी निरीक्षक के पद के लिए चुना जाता है।

SSC देकर भी आप खाद्य अधिकारी बन सकते हैं, SSC यानी staff selection commission की अधिक जानकारी के लिए आप यह पोस्ट पढ़ें : एसएससी क्या है, पूरी जानकारी

खाद्य अधिकारी (Food Inspector) के लिए योग्यता

फूड इंस्पेक्टर की नौकरी के लिए तकनीकी कौशल और सॉफ्ट स्किल दोनों की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त, खाद्य निरीक्षकों को क्षेत्र में उत्पन्न होने वाली सभी समस्याओं को संभालनें  के लिए कानूनी कार्यवाही के बारे में जानकारी होनी चाहिए। साथ ही, उन्हें खाद्य निरीक्षक की भूमिका निभाने के लिए शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए। फूड इंस्पेक्टर के लिए एक अच्छी दृष्टि, गंध और चखने का कौशल होना आवश्यक है।

खाद्य अधिकारी (Food Inspector)  में  कैरियर की संभावनाएँ हैं ?

अगर आप फूड इंस्पेक्टर बनना कहते हैं तो आपके लिए औसतन कैरियर की गुंजाइश अधिक है क्योंकि अब खाद्य इकाइयाँ और खाने के हब बढ़ रहे हैं और इसलिए खाद्य निरीक्षकों की आवश्यकता भी अधिक हो रही है। हालांकि खाद्य निरीक्षक के पद के लिए रिक्तियां केवल सरकारी क्षेत्र में उपलब्ध हैं, यह खाद्य निरीक्षकों की जिम्मेदारी है कि वे सरकारी क्षेत्र की एजेंसियों और निजी स्वामित्व वाले खाद्य प्रसंस्करण संयंत्रों और रेस्तरां दोनों में निरीक्षण करें। इसलिए, विभिन्न उपभोग्य सामग्रियों में लगी सभी कंपनियों में खाद्य सुरक्षा की निगरानी और जांच करने के लिए, फूड इंस्पेक्टर को राज्य और केंद्र सरकार दोनों के विभागों द्वारा काम पर रखा जाता है।

फूड इंस्पेक्टर का वेतन क्या होता है ?

फूड इंस्पेक्टर का वेतन अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होता है। सरकारी क्षेत्र में, इनको कुछ भत्तों के साथ औसत Rs.35,000 और 40,000 रुपये के बीच वेतन मिलता है। यहाँ अनुभव के आधार पर वेतन में बढ़ोतरी होती रहती हैं ।

हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट के जरिये आपके फूड इंस्पेक्टर बनने की इच्छा को उचित मार्ग मिलेगा तथा यह पोस्ट आपको बेहतर फूड इंस्पेक्टर के रूप में करियर सवारने में आपकी मदद करेगा। इसी तरह की अन्य करियर संबंधित जानकारी पढ़ने के लिए  हमें  सोशल  मीडिया पर फ़ॉलो करें  Facebook – Youtube इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हमसे कमेंट के माध्यम से संपर्क कर सकते है। धन्यवाद !