सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें ?

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका careerinhindi.com पर । आज की यह पोस्ट “सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें ?” उन सभी छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं । तो चलिए बिना देर करे शुरू करते हैं और जानते हैं सरकारी नौकरी के बारे में ।

सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें ?

सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें ?
सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें ?

हर साल लाखों की संख्या में उम्मीदवार विभिन्न सरकारी नौकरियों के लिए परीक्षा देते हैं। सरकारी नौकरी की डिमांड हमेशा से रही है क्यूंकि सरकारी नौकरियों को व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों स्तरों पर विकासशील तथा स्थिर माना जाता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए, हम इस पोस्ट के जरिये कुछ टिप्स साझा करेंगे जो आपको इस बारे में एक नयी दिशा देगा ।

यदि आपने सरकारी नौकरी के लिए सपना देखा है, उसके लिए परीक्षा को क्रैक करना चाहते हैं और अपने मनचाहे पद के लिए चयनित होना चाहते हैं, तो आपको परीक्षा के सभी विवरण, विशेष रूप से, चयन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न, और पाठ्यक्रम के बारे में पता होना चाहिए। एक उचित और स्मार्ट तैयारी की योजना ही आपको भेड़ चाल से अलग बनाता है।

चयन प्रक्रिया को समझे और रणनीति बनाये

अगर आप मनचाही सरकारी नौकरी चाहते हैं तो उस पोस्ट की चयन प्रक्रिया का विवरण जानना बेहद ही आवश्यक है। एक सही दिशा और सही रणनीति ही आपको बाक़ी उम्मीदवारों से ऊपर उठाता है। उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया में शामिल चरणों को समझना चाहिए और उसी के अनुसार उनकी तैयारी को रणनीतिक बनाना चाहिए। हालाँकि अलग-अलग पदों की चयन प्रक्रिया अलग-अलग होती है, किन्तु किसी भी सरकारी नौकरी की परीक्षा में कुछ सामान्य चरण निम्न प्रकार से हो सकते हैं ।

  • प्रारंभिक लिखित परीक्षा
  • मुख्य लिखित परीक्षा
  • व्यक्तिगत साक्षात्कार
  • फिजिकल / मेडिकल टेस्ट

अधिकांश परीक्षाओं में, प्रत्येक चरण को पार करने के लिए उसमें पास होना अनिवार्य होता है। लिखित परीक्षा के लिए, जरुरत है कि आप शिक्षाविदों की बातों पर ध्यान केंद्रित करें और अपनी अवधारणाओं को और बेहतर बनाये।

लिखित परीक्षा पैटर्न

आप संबंधित सरकारी नौकरी परीक्षा के लिखित परीक्षा पैटर्न का आकलन किए बिना, कहीं भी नहीं पहुंच सकते। ये अंधेरे में तीर चलाने के जैसा है। लिखित परीक्षा पैटर्न भी एक परीक्षा से दूसरी परीक्षा का भिन्न होता है। आपको अलग-अलग वर्गों (दोनों प्रीलिम्स और मेन्स के लिए) के बारे में पता होना चाहिए, जहाँ वे परीक्षा के प्रश्न और अंकन योजना की संख्या, प्रदर्शित करते हैं। अधिकांश सरकारी नौकरी परीक्षाओं में निम्नलिखित भाग होते हैं ।

  • सामान्य जागरूकता
  • सामान्य अंग्रेजी (वस्तुनिष्ठ और वर्णनात्मक दोनों हो सकती है)
  • सोचने की क्षमता
  • मात्रात्मक रूझान
  • कंप्यूटर जागरूकता

प्रत्येक अनुभाग से पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या विभिन्न सरकारी क्षेत्र की नौकरियों के लिए अलग-अलग हो सकती है। प्रश्नों की संख्या के अलावा, उम्मीदवारों को अंकन योजना (मार्किंग सिस्टम) के बारे में पता होना चाहिए। कुछ परीक्षाओं में नकारात्मक अंकन (नेगेटिव मार्किंग) योजना होती है, जबकि अन्य में नहीं होती है।

तैयारी के लिए मास्टर प्लान बनाएं

आप मास्टर प्लान बनाते समय निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखें। अपनी ताकत और कमजोरियों के आधार पर विषयों को अलग करें। साथ ही, परीक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण विषयों को चिह्नित करें। प्रत्येक अनुभाग के लिए निश्चित समय का बंटवारा करें। क्यूंकि आप किसी भी अनुभाग को छोड़ नहीं सकते। अपनी कमजोरियों और ताकत के आधार पर समय आवंटित करें। एक विचार प्राप्त करने के लिए नीचे दी गई समय सारिणी का संदर्भ लें। अवधारणाओं को समझें – उनके पीछे के सिद्धांत को स्पष्ट करने की कोशिश करे।

पटवारी परीक्षा की तैयारी कैसे करें 

इंटरव्यू क्रेक करने के लिए टिप्स

  • आप जिस भी कम्पनी में जॉब के लिए जा रहें हैं पहले उस कम्पनी एवं जॉब प्रोफ़ाइल के बारे में समझ लें।
  • जितना पूछा जाए उतना ही जवाब दें, ज़रूरत से ज़्यादा बोलना और कई नए प्रश्नो को जन्म दे सकता हैं।
  • बॉडीलैंग्विज सही रखें जैसे सीधे बैठें, बिना वजह हाथ पैर ना हिलाएँ, यहाँ वहाँ देखने से बचें।
  • सवाल का जवाब नहीं पता होने पर साफ़ माना कर दें कि आप इसका जवाब नहीं जानते। कभी भी ग़लत यह भ्रामक जवाब ना दें ।
  • अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इंटरव्यू के दौरान सुनिश्चित करें कि आप आत्मविश्वास से भरे हैं।

हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट के जरिये आपके मन में सरकारी नौकरी को लेकर जो भी दुविधा थी वो ख़त्म हो गयी होगी। इसी तरह की अन्य जानकारी पढ़ने के लिए  हमें  सोशल  मीडिया पर फ़ॉलो करें  Facebook – Youtube इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हमसे कमेंट के माध्यम से संपर्क कर सकते है । धन्यवाद !