स्नातक (Graduation) क्या होता हैं इसकी पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों स्वागत हैं आपका careerinhindi.com पर । आज हम हमारी इस छोटी सी पोस्ट “स्नातक (Graduation) क्या होता हैं इसकी पूरी जानकारी” के माध्यम से जानेंगे कि Graduation क्या हैं और क्यों और किसे करना चाहिए । तो चलिए बिना समय व्यर्थ किए आगे बढ़ते हैं ।

आज का हमारा जो विषय हैं वह काफ़ी महत्वपूर्ण उन लोगों के लिए हैं जो 11th या 12th की परीक्षा दे रहे हैं या देने वाले हैं । 12th के बाद आपको आगे की पढ़ाई करने के लिए ज़रूरी हैं कि आप उसके पेटर्न को समझे ताकि आपको सही निर्णय लेने में किसी परेशानियों का सामना ना करना पड़ें ।

स्नातक (Graduation) क्या होता हैं, इसकी पूरी जानकारी
स्नातक (Graduation) क्या होता हैं, इसकी पूरी जानकारी

स्नातक (Graduation) क्या होता हैं इसकी पूरी जानकारी

12th पास करने के बाद कॉलेज में प्रवेश लेना और कॉलेज लाइफ़ जीना हर छात्र का सपना होता हैं पर क्या आपको पता हैं कि कॉलेज में आप किस तरह से प्रवेश ले रहे हैं और वहाँ प्रवेश लेने के बाद किन किन विषयों का चुनाव आपको करना होगा नहीं ना तो चलिए जानते हैं विस्तार से ।

सामान्यतः 12th के बाद हमारे देश में लोग बी॰ए॰, बी॰कॉम, बी॰एससी, बी॰ई॰ आदि करते करते हैं । ये सभी बैचलर डिग्री होती हैं जिन्हें हमारे देश में ग्रैजूएशन के नाम से जाना जाता हैं । बैचलर डिग्री कई विषयों में ली जा सकती हैं जो निर्भर करती हैं आपके 11th और 12th में लिए गए विषयों पर जैसे आर्ट्स वाले बैचलर ऑफ़ आर्ट्स कर सकते हैं वहीं कामर्स वाले बैचलर ऑफ़ कामर्स कर सकते हैं ।

इनके अलावा और और भी कई बैचलर डिग्री होती हैं जैसे  इंजीनियरिंग, एमबीबीएस, बीसीए, बीबीए आदि ।

कुछ अन्य पोस्ट जो आपको पसंद आ सकती है :

स्नातक (Graduation) कितने समय का होता है ।

वैसे तो सामान्य graduation बीए, बीकॉम, बीएससी आदि  3 वर्ष का होता हैं  किंतु इंजिनीरिंग और इससे जुड़े कुछ अन्य graduation 4 वर्ष के होते हैं । वहीं अगर बात की जाए मेडिकल यानी एमबीबीएस की तो वह साड़े पाँच वर्ष का होता हैं ।

कुछ Graduation की डिग्री 1 या 2  वर्ष में मिल जाती हैं लेकिन अगर आप पहले से किसी विषय में ग्रैजूएट हैं तो जैसे किसी भी Graduation के बाद 1 या 2 दो वर्ष में बी॰एड , बी॰जे॰ जैसी डिग्री मिल सकती है।

स्नातक (Graduation) कौन कर सकता है ? 

स्नातक में प्रवेश लेने के लिए सिर्फ़ 12th पास होना पर्याप्त हैं किंतु कुछ विशेष ग्रैजूएशन जैसे बी॰ई॰, बी॰टेक॰, एमबीबीएस, बी॰फ़ार्मा जैसे कोर्स में प्रवेश लेने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) देना होती हैं, इसके साथ ही आपके 12th में प्राप्त किए गए अंक भी मायने रखते है।

कुछ विशेष डिप्लोमा धारक भी सीधे Graduation में प्रवेश ले सकते हैं जैसे पोलोटेकनिक डिप्लोमा, इंजीनियरिंग डिप्लोमा आदि ।

स्नातक (Graduation) करने के फ़ायदे

जैसे जैसे वक़्त बदल रहा हैं हर किसी की चीज की वैल्यू बदल रही है,  कुछ वर्षों पहले पचास पैसे की बहुत अहमियत थी और आज बिलकुल भी नहीं ठीक वैसे ही कुछ समय पहले 10वी, 12वी पास लोगों को बहुत पढ़ा लिखा माना जाता था किंतु अब हक़ीक़त आपके सामने हैं। आज के वक़्त में जब तक आप ग्रैजूएशन नहीं होते तब तक आपको ना तो पड़ा लिखा माना जाता हैं ना ही कोई अच्छे पद पर नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

ग्रैजूएशन पूरा करने के बाद ही आप किसी सरकारी या निजी विभाग में क्लर्क या उससे ऊपर के पदों पर कार्य कर सकते हैं । अपना ग्रैजूएशन पूरा करने के बाद यदि आपको नौकरी नहीं मिलती तो आप अपना व्यवसाय भी आरम्भ कर सकते हैं। सरकार की कई सारी लोन की स्किम भी हैं जैसे शिक्षित बेरोज़गार, प्रधानमंत्री मुद्रा, आदि जिनकी सहायता से आप अपना व्यापार प्रारम्भ कर सकते है। तो एक अच्छा करियर बनाने के लिए यह बेहतर होगा कि आप अपना ग्रैजूएशन पूरा ज़रूर करें ।

तो यह थी कुछ सामान्य जानकारी स्नातक यानी ग्रैजूएशन से जुड़ी । हमें आशा हैं कि आपको हमारी अन्य पोस्ट की ही तरह यह पोस्ट भी पसंद आएगी ।आप हमारी website पर career से जुड़ी जानकारी एवं शैक्षणिक संस्थानों की जानकारी मुफ़्त में पा सकते हैं । हमसे जुड़े रहने के लिए Facebook पर लाइक ज़रूर करें । धन्यवाद !