आयकर अधिकारी (Income Tax Officer) कैसे बनें

हेल्लो दोस्तों! careerinhindi.com में आपका स्वागत है। हम सुनहरे करियर से सम्बंधित बहुत सारी जानकारीपूर्ण पोस्ट लगातार साझा करते आये है। अगर आप एक आयकर अधिकारी (इनकम टैक्स ऑफिसर) के तौर पर अपना करियर बनाना चाहते है तो ये पोस्ट “आयकर अधिकारी (Income Tax Officer) कैसे बनें” आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण है। हमारे आज के इस पोस्ट के जरिये हम आपको बतायेंगे कि एक आयकर अधिकारी के रूप में आप अपना करियर कैसे बना सकते है। पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़े ।

आयकर अधिकारी (Income Tax Officer) कैसे बनें

आयकर अधिकारी (Income Tax Officer) कैसे बनें
आयकर अधिकारी (Income Tax Officer) कैसे बनें

आयकर अधिकारी (Income Tax Officer) कौन होता है ?

जैसा कि इसके नाम से ही प्रतीत होता है की एक आयकर अधिकारी आपकी आय से सम्बन्धी विभाग का अधिकारी होता है। आयकर विभाग का यह अधिकारी आपकी होने वाली आय एवं खर्चो पर नज़र रखता हैं एवं उसमें यह भी सुनिस्चित करता है की आप अपनी आमदनी के हिसाब से कर का भुगतान कर रहे हैं या नहीं । इसके अलावा और भी बहुत कार्य एक Income Tax officer के होते हैं लेकिन वे सभी सीधे तौर पर आपकी आय, खर्चे एवं कर भुगतान से जुड़े होते है ।

अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए, आयकर अधिकारी को अपना काम पूरा करने और अपने राष्ट्र की सेवा करने के लिए शक्तिशाली और बहादुर बनने की आवश्यकता होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें कई हाई प्रोफाइल लोगों और मूल रूप से जीवन के जोखिम से जूझना पड़ता है।

आयकर अधिकारी (Income Tax Officer) बनने की पात्रता क्या है ?

आयकर अधिकारी बनने के लिए आपको आयकर विभाग के परीक्षा में बैठने के लिए योग्य  होने की आवश्यकता होती है। आपके पास किसी भी विश्वविद्यालय या कॉलेज से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। आपकी उम्र 18-27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा ओबीसी उम्मीदवारों के लिए तीन साल और एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए 5 साल की छूट होती है।

आयकर अधिकारी की चयन प्रक्रिया क्या है ?

SSC यानी स्टाफ़ सिलेक्शन कमिशन के द्वारा ली जाने वाली परीक्षाओं के तहत एक Income Tax Officer का चयन होता हैं जिसमें आपको SSC के विभिन्न चरण जैसे प्रारम्भिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, साक्षात्कार, समूह चर्चा आदि से गुजरना होता है ।

मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए आपको प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण होगा। मुख्य परीक्षा दो भागों की होती है। पहली परीक्षा लिखित रूप में और दूसरा भाग आपका साक्षात्कार होगा या आप इसे व्यक्तित्व परीक्षण भी कह सकते हैं। प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य जागरूकता तथा अंकगणित के 100 प्रश्न पूछे जाते हैं जिसके लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है।

मुख्य परीक्षा में सामान्य अध्ययन के  100 प्रश्न समय 3 घंटे दिया जाता है । अंग्रेजी के  50 प्रश्न और समय उम्मीदवारों को 2 घंटे और 20 मिनट का दिया जाता है । संचार कौशल और लेखन के  100 प्रश्न और समय 2 घंटे और 20 मिनट का दिया जाता है। व्यक्तित्व परीक्षण अर्थात साक्षात्कार में आपका का मौखिक साक्षात्कार होता है।

Income Tax Officer का वेतन

चूँकि एक Income Tax Officer केंद्र या राज्य सरकार का कर्मचारी होता है तो उसका वेतन भी केंद्रीय या राज्य स्तरीय पे कमिशन के आधार पर निर्धारिय होता है जो तक़रीबन 55,000 एवं कुछ अन्य भत्ते होता हैं । समय समय पर मिले प्रमोशन एवं इंक्रिमेंट के कारण वेतन बढ़ता रहता है।

दोस्तों, हम जानते हैं कि आयकर, राज कोष आय के सबसे महत्वपूर्ण स्रोतों में से एक है। यह एकमात्र आय है जिसका उपयोग सरकार देश को विकसित करने के लिए करती है। इसलिए, यह अधिक आवश्यक है कि कर को ठीक से एकत्र किया जाए। और इसलिए, हर साल आयकर विभाग अपनी क्षमता के आधार पर नए लोगों की भर्ती करता है।

हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट “आयकर अधिकारी (Income Tax Officer) कैसे बनें”  के जरिये आपके मन में आयकर अधिकारी बनने से सम्बंधित सवालों के जवाब मिल गये होंगे। इसी तरह की अन्य करियर संबंधित जानकारी पढ़ने के लिए  हमें  सोशल  मीडिया पर फ़ॉलो करें  Facebook – Youtube इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हमसे कमेंट के माध्यम से संपर्क कर सकते है। धन्यवाद !