जनसंचार (Mass Communication) और पत्रकारिता (Journalism) में क्या अंतर है?

नमस्कार दोस्तों! careerinhindi.com में आपका स्वागत है। जैसा कि आप शीर्षक से समझ ही गए होंगे कि आज हम जनसंचार (Mass Communication) और पत्रकारिता (Journalism) में क्या अंतर है? इस विषय पर चर्चा करेंगे तो चलिए जानते हैं क्या हैं इस क्षेत्र में करियर की सम्भावनाएँ और दोनों में क्या अंतर है ।

जनसंचार (Mass Communication) और पत्रकारिता (Journalism) में क्या अंतर है?
जनसंचार (Mass Communication) और पत्रकारिता (Journalism) में क्या अंतर है?

दोस्तों, अगर आपका रुझान मीडिया जगत की ओर है और यदि आप इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए ये जानना बेहद ही महत्वपूर्ण है कि मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म में क्या अंतर है। साधारणतः ऐसा देखा गया है कि प्रारंभिक चरणों में, जब कोई छात्र स्कूल से 12 वीं कक्षा पूरा करता है, तो उसे अब यह तय करना होता कि उसे भविष्य में क्या करना है। यहां तक ​​कि अगर कोई छात्र किसी भी विषय को अपने करियर विकल्प के रूप में चुनता है, तो पाठ्यक्रम के दौरान वह दोनों के बीच के मतभेदों को दूर करने में सक्षम नहीं होता है। छात्र को अपना करियर अपनी रूचि से चुनना चाहिए। इस पोस्ट के जरिये हम आपके करियर के साथ-साथ जन संचार तथा पत्रकारिता के मध्य अंतर पर भी बात करेंगे ।

हममें से कई लोग यहां तक ​​कि हमारे माता-पिता भी इस बात से अनभिज्ञ हैं कि वास्तविक जनसंचार या पत्रकारिता क्या है। और हम अक्सर दोनों के बीच उलझ जाते हैं। सभी शंकाओं को दूर करते हुए और इसे स्पष्ट करते हुए, यहाँ हम दोनों के बीच के अंतर को जानेंगे।

जनसंचार (Mass Communication) और पत्रकारिता (Journalism) में क्या अंतर है?

जनसंचार और पत्रकारिता दोनों का काम पूरी दुनिया के सामने विचार व्यक्त करना है। पत्रकारिता समाचार और कागजी कार्रवाई से संबंधित है, अर्थात समाचार पत्र, पत्रिकाएं, पत्रिकाएं, समाचार पत्र आदि ये सभी पत्रकारिता में शामिल हैं। अखबार या न्यूज़रूम के लिए रिपोर्टिंग करना पत्रकारिता के अंतर्गत आता है। ‘प्रेस’ वह शब्द है जिसका पत्रकार पालन करते हैं। पत्रकार वे लोग हैं जो पत्रकारिता से जुड़े हैं। उनके पास खबरों की समझ है और वे हर बार सतर्क रहते हैं। एक अच्छा पत्रकार बनने के लिए, आपको सबसे पहले दिल से एक अच्छा इंसान बनना होता है जो समाज की सलाखों के पीछे की सच्चाई को उजागर करते हैं।

वहीँ दूसरी ओर, जन संचार में पत्रकारिता शामिल है, अर्थात जन संचार अवसरों की दुनिया है जिसमें पत्रकारिता भी शामिल है। दोनों के बीच एक अंतर है क्योंकि जन संचार पत्रकारिता का हिस्सा नहीं है, लेकिन पत्रकारिता जनसंचार का एक हिस्सा है। जनसंचार में बहुत सारी चीजें हैं। रेडियो जॉकी, एंकरिंग, कंटेंट राइटिंग, डिस्क जॉकी, वीडियो जॉकी, फोटोग्राफी, सिनेमैटोग्राफी, डायरेक्शन, स्क्रिप्टिंग और ऑन। एक व्यक्ति जो मन में रचनात्मक है और अपने कौशल को बढ़ाने और पूरी दुनिया को अपनी प्रतिभा दिखाना चाहता है, जन संचार सबसे अच्छा क्षेत्र है जिसे कोई भी प्राप्त कर सकता है। कई अवसर हैं और आप उन्हें अपने दिमाग से नहीं निकाल सकते। जन संचार में पत्रकार भी शामिल हैं और वे मीडिया क्षेत्र का एक हिस्सा हैं।

यह भी पढ़े : एसएससी क्या होता है ?   – यूपीएससी क्या होता है ?

जन संचार में पत्रकारिता शामिल है और आपके लिए जनसंचार पाठ्यक्रम में आना फायदेमंद है क्योंकि इसमें पत्रकारिता भी शामिल है। जो छात्र पत्रकार बनना चाहते हैं या सिर्फ ’न्यूज पर्सन’ बनना चाहते हैं, पत्रकारिता आपके लायक है, लेकिन यदि आप एक मास कम्युनिकेशन कोर्स में जाते हैं, तो आप अवसरों के एक समूह में से अपना सर्वश्रेष्ठ चुन सकते हैं। एक व्यक्ति जो टेलीविजन पर रहना चाहता है, जन संचार आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। जन संचार में इलेक्ट्रॉनिक काम के साथ-साथ मुद्रण कार्य भी शामिल है जो रेडियो, टेलीविजन और समाचार पत्र हैं। यदि आप खुद को विकसित करना चाहते हैं और एक प्रसिद्ध  चेहरा बनना चाहते हैं तो आप पत्रकारिता पाठ्यक्रम का हिस्सा बन सकते हैं और अपना विस्तार कर सकते हैं।

जनसंचार (Mass Communication) और पत्रकारिता (Journalism) कोर्स

  • बैचलर ऑफ़ ऑनर्स जर्नलिस्म एवं मास कम्यूनिकेशन (BJMC)
  • डिप्लोमा इन जर्नलिस्म एवं मास कम्यूनिकेशन
  • बैचलर ऑफ़ जर्नलिस्म (BJ)
  • बैचलर ऑफ़ आर्ट, फ़िल्म मेकिंग एवं मास कम्यूनिकेशन

ऐसे और भी कई कोर्स है जो आप इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए कर सकते हैं : पत्रकारिता की अधिक जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़े : पत्रकार कैसे बनें पूर्ण जानकारी ।

हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट  “जनसंचार (Mass Communication) और पत्रकारिता (Journalism) में क्या अंतर है?” के जरिये आपके मन में जो मास कम्युनिकेशन तथा जर्नलिज्म के मध्य जो संदेह था वो दूर हो गया होगा। इसी तरह की अन्य करियर संबंधित जानकारी पढ़ने के लिए  हमें  सोशल  मीडिया पर फ़ॉलो करें  Facebook – Youtube. इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हमसे कमेंट के माध्यम से संपर्क कर सकते है । धन्यवाद !