लोको पायलट (Loco Pilot) कैसे बनें ?

नमस्कार दोस्तों! careerinhindi.com में आपका स्वागत है। उम्मीद है अभी तक सभी पोस्ट “लोको पायलट (Loco Pilot) कैसे बनें ?” से आपको आपके करियर को सवारने में निश्चित ही मदद मिली होगी। हमारे आज के इस पोस्ट के जरिये हम आपको बतायेंगे कि आप रेलवे में लोको पायलट बनकर अपना करियर कैसे बना सकते है। पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े ।

लोको पायलट (Loco Pilot) कैसे बनें ?

लोको पायलट (Loco Pilot) कैसे बनें ?
लोको पायलट (Loco Pilot) कैसे बनें ?

दोस्तों हममें से ज्यादातर लोग ड्राइव करना पसंद करते हैं। बचपन में आप साइकिल चलाते थे, अब आप मोटर कार का उपयोग कर रहे हैं, ड्राइविंग आपके लिए एक कायाकल्प अनुभव है अगर आप इसे पसंद करते हैं। तो क्यूँ ना रेल की भी स्टेरिंग को संभाला जाये। एक ट्रेन में निश्चित रूप से एक ड्राइवर होता है। उसे अक्सर लोको पायलट के रूप में संदर्भित किया जाता है और मार्ग पर नज़र रखने, गति को नियंत्रित करने, यात्रियों और सामानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने, सिग्नल त्रुटियों की भविष्यवाणी करने और यहां तक ​​कि आवश्यक होने पर मामूली रखरखाव कार्यों को पूरा करने के लिए जिम्मेदार होता है।

लोको पायलट (Loco Pilot) क्या होता है ?

हर ट्रेन में निश्चित रूप से एक ड्राइवर होता है जिसे लोको पायलट कहा जाता है। लोको पायलट रेल मार्ग पर नज़र रखने से लेकर  गति को नियंत्रित करने, यात्रियों और सामानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने, सिग्नल त्रुटियों की घोषणा आदि करने के लिए जिम्मेदार होता है। वास्तव में, भारतीय रेलवे में, लोको-पायलट रेलवे में यातायात कार्य को अंजाम देने में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं।

भारतीय रैलवे में विभिन्न पदों पर कैसे आवेदन करते हैं कौनसी परीक्षा होती है आदि की जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें : भारतीय रैलवे में करियर कैसे बनाएँ 

रेलवे में लोको पायलट (Loco Pilot) की चयन प्रक्रिया क्या है ?

रेलवे में अधिकांश अन्य स्थायी पदों की तरह, लोको पायलट बनने की प्रक्रिया भी आरआरबी भर्ती प्रक्रिया से ही शुरू होती है। अभी तक, भारतीय रेलवे में लोको पायलट के पद के लिए कोई सीधी भर्ती नहीं है। आप सहायक लोको पायलट बनने के बाद ही लोको पायलट की स्थिति में सफलता की सीढ़ी चढ़ सकते हैं।

भारतीय रेलवे सहायक लोको पायलट  (Loco Pilot) की भर्ती ग्रुप सी  में होता है। सहायक लोको पायलट (Asst Loco Pilot) ट्रेन के लोको पायलट की सहायता करने के लिए होता है। सिग्नल दिखाई देना, लोको को ठीक करना, लोको की मामूली मरम्मत में भाग लेना ये सब सहायक लोको पायलट की जिम्मेदारी होती है । रेलवे भर्ती सहायक लोको पायलटों की भर्ती के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करता है। भारतीय रेलवे में सहायक लोको पायलट के पद के लिए चयनित होने के लिए आपको सभी परीक्षाओं में पास होना होता है।

Computer programer कैसे बनें ?

पहला है कंप्यूटर आधारित परीक्षण जो कि भर्ती प्रक्रिया का पहला चरण है। इसमे प्रश्न मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल साइंस और करंट अफेयर्स जैसे विषयों से पूछे जाते हैं। दूसरा है कंप्यूटर आधारित परीक्षण 2, यहाँ भी सवाल मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल साइंस और करंट अफेयर्स से होंगे। तीसरा चरण है कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट केवल वे अभ्यर्थी जो सीबीटी 1 और सीबीटी 2 दोनों को उत्तीर्ण करते हैं, वही इस चरण में शामिल हो सकते हैं। भारतीय रेल में सहायक लोको पायलट के रूप में अपना करियर शुरू करने से पहले आखिरी बाधा है मेडिकल परीक्षा और डॉक्यूमेंट सत्यापन होता है।

सहायक लोको पायलट (Asst Loco Pilot) भर्ती के लिए पात्रता मानदंड क्या है ?

शैक्षणिक योग्यता : अगर आप 10 वीं पास करने के बाद ACTC अप्रेंटिसशिप की ट्रेनिंग ली है या मैकेनिक से संबंधित ट्रेड में आईटीआई पूरा किया है तो आप सहायक लोको पायलट के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही एआईसीटीइ (AICTE ) द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करने वाले आवेदक भी आवेदन कर सकते है। इसके अलावा, नियमित मैकेनिकल या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग स्नातक भी इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा : आयु सीमा में सामान्य उम्मीदवारों के लिए आयु 18 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। लेकिन अन्य श्रेणियों के लिए, ऊपरी आयु सीमा में छूट होगी।

लोको पायलट की सैलरी कितनी होती है ?

सामान्य भारतीय रेलवे लोको पायलट का औसत वेतन 57,738 रु  है। रेलवे में अनुभव के आधार पर एक लोको पायलट का वेतन – 22,980 – 80,778 रु तक हो सकता है।

हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट के जरिये आपके लोको पायलट बनने के सपने को और भी गति मिलेगी तथा यह पोस्ट आपको करियर सवारने में आपकी मदद करेगा। इसी तरह की अन्य करियर संबंधित जानकारी पढ़ने के लिए  हमें  सोशल  मीडिया पर फ़ॉलो करें  Facebook – Youtube इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हमसे कमेंट के माध्यम से संपर्क कर सकते है। धन्यवाद !