पीएचडी (PhD) से जुड़े सवाल जवाब हिन्दी में

नमस्कार दोस्तों !  उम्मीद है आप सकुशल होंगे। careerinhindi.com में आपका स्वागत है। हमारे आज के इस पोस्ट “पीएचडी (PhD) से जुड़े सवाल जवाब हिन्दी में” के जरिये आप पीएचडी तथा इस कोर्स की संभावनाएं के बारे में जानेगें। उच्च शिक्षा में करियर संवारना है तो पीएचडी आपके लिए एक बेहतरीन उपलब्धि हो सकती है। इस पोस्ट के माध्यम से हम पीएचडी को विस्तार में समझेंगे, इसके फायदे, नौकरी की संभावना, प्रवेश प्रक्रिया, इत्यादि । आपकी सहूलियत के इस पोस्ट को प्रश्नों के रूप में अलग अलग भाग में विभाजित कर दिया है।

पीएचडी (PhD) से जुड़े सवाल जवाब हिन्दी में
पीएचडी (PhD) से जुड़े सवाल जवाब हिन्दी में

पीएचडी (PhD) से जुड़े सवाल जवाब हिन्दी में

पीएचडी दर्शनशास्त्र में अनुसंधान कौशल और विशेषज्ञ ज्ञान से लैश न्यूनतम 3 साल से 6 साल का उच्च शिक्षा संदर्भित कोर्स है। यह थीसिस के विकास और अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित करता है जैसे कि भारतीय दर्शनशास्त्रीय अध्ययन, पश्चिमी दर्शनशास्त्र, आधुनिक दर्शनशास्त्र आदि। अनुसंधान से सुरक्षित, सुव्यवस्थित परियोजना पूर्णता और थीसिस विकास सुनिश्चित करना। पीएचडी दर्शनशास्त्र अनुसंधान, शिक्षा, साहित्य, सिविल सेवा, राजनीति संचार, मानव संसाधन, और विज्ञापन, आदि के क्षेत्र में काम करने के इच्छुक उम्मीदवारों की करियर संभावनाओं को विस्तार देता है। PhD क्या है विस्तार से जानने के लिए आप हमारी यह पोस्ट पढ़ सकते है : पी॰एच॰डी॰ क्या है, पूरी जानकारी 

पीएचडी के लिए न्यूनतम योग्यता क्या है ?

पीएचडी कोर्स में प्रवेश पाने के लिए आपके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सम्बंधित विषय में मास्टर या एम.फिल की डिग्री होनी चाहिए। पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए न्यूनतम 50% कुल या समकक्ष CGPA की आवश्यकता होती है। आप कुछ प्रवेश परीक्षाओं जैसे CSIR UGC NET, UGC-NET, JNUEE, आदि के आधार पर आप भारत में किसी भी विश्वविद्यालय में पीएचडी में प्रवेश पा सकते हैं।

पीएचडी कोर्स की शुल्क कितनी है ?

पीएचडी पाठ्यक्रम के लिए औसत सालाना फ़ीस 50,000 से 5 लाख तक होती है।

पीएचडी से संदर्भित करियर में क्या संभावनाएं हैं ?

पीएचडी स्नातकों के पास अध्ययन के वर्षों में अर्जित ज्ञान और अनुभव के आधार पर कई  करियर विकल्प तथा नौकरियां हैं। पीएचडी पाठ्यक्रम के सफल समापन के बाद आप  स्नातक अनुसंधान, शिक्षा, साहित्य, कानून, सिविल सेवा, विज्ञान विश्लेषिकी, राजनीति, संचार, प्रकाशन जैसे विभिन्न उद्योगों में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। यह रिसर्च साइंटिस्ट और प्रोफेसर ग्रेजुएट्स द्वारा पसंद की जाने वाली सबसे लोकप्रिय जॉब प्रोफाइल हैं। पीएचडी के स्नातक के लिए प्राइवेट और सरकारी दोनों क्षेत्रों में नौकरी की अथाह संभावनाए हैं। इन पेशों में आप 10 लाख से 20 लाख औसत वेतन प्राप्त कर सकते हैं।

पीएचडी कोर्स में प्रवेश की प्रक्रिया क्या है ?

भारत में पीएचडी कोर्स के लिए प्रवेश राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षाओं जैसे CSIR UGC NET, UGC-NET, या कॉलेज स्तर की प्रवेश परीक्षा जैसे JNU प्रवेश परीक्षा, आदि के आधार पर ली जाती है। कई विश्वविद्यालय लिखित प्रवेश परीक्षा का आयोजन करते हैं जहाँ छात्रों के चयन के बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार से गुजरना होता है, उसके उपरांत ही उचित उम्मीदवार को अंतिम सीट आवंटन किया जाता है।

नोट : नई शिक्षा नीति के आने के बाद आप बिना एमफ़िल  के भी पीएचडी  (PhD) कर सेकेंगे । 

पीएचडी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

पीएचडी प्रवेश परीक्षा देश के महत्वपूर्ण परीक्षाओं में से एक है, इसलिए बेहतर प्रदर्शन के लिए आप निम्नलिखित सुझावों पर अमल कर सकते हैं। अगर आप विज्ञान सम्बंधित विषय में पीएचडी करने जा रहे हैं तो प्रवेश परीक्षा के पहले विज्ञान और गणित के सभी थ्योरी को अच्छी तरह से पढ़ लीजिये। क्वॉन्टिटेटिव क्षमता, जनरल एबिलिटी, इंजीनियरिंग, स्टैटिस्टिक्स आदि के बारे में भी कई प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रवेश परीक्षा के दौरान आपमें विषय के अनुसार समय-प्रबंधन होना चाहिए । प्रवेश परीक्षा की तैयारी के दौरान आप पुराने प्रश्न पत्रों को हल करें, और परीक्षा पैटर्न जानने के लिए मॉक टेस्ट और मॉडल टेस्ट हल करें। इस तरह की तैयारी परीक्षा हॉल में आपका  बहुत समय बचाएगा। चूंकि यह एक शोध-आधारित विषय है, इसलिए उम्मीदवारों को उस विशेष क्षेत्र के बारे में खुद को अपडेट रखने के लिए विभिन्न शोध पत्र-पत्रिकाओं से जोड़े रकें तथा उस विषय से सम्बंधित शोध तथ्यों में अपडेट रहे।

उम्मीद है पीएचडी करने के इच्छुक दोस्तों को इस पोस्ट “पीएचडी (PhD) से जुड़े सवाल जवाब हिन्दी में” से काफी मदद मिलेगी । इसी तरह की अन्य जानकारी पढ़ने के लिए  हमें  सोशल  मीडिया पर फ़ॉलो करें  Facebook – Youtube इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हमसे कमेंट के माध्यम से संपर्क कर सकते है । धन्यवाद !