फोटोग्राफी तथा वीडियोग्राफी में करियर कैसे बनाये ?

नमस्कार दोस्तों ! careerinhindi.com में आपका स्वागत है। हमारे आज के इस पोस्ट “फोटोग्राफी तथा वीडियोग्राफी में करियर कैसे बनाये ?” के जरिये हम आपको बतायेंगे कि फोटोग्राफी तथा वीडियोग्राफी में आप अपना सुनहरा करियर कैसे बना सकते है। दोस्तों, अगर आपको फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी का शौक है तो अपने इस शौक को आप अपनी कमायी का जरिया बना सकते हैं। इस पोस्ट के जरिये हमारी कोशिश है कि आपके फोटोग्राफी / वीडियोग्राफी के शौक को आपका करियर बनाने में सही दिशा दिखाए ।

फोटोग्राफी तथा वीडियोग्राफी में करियर कैसे बनाये ?
फोटोग्राफी तथा वीडियोग्राफी में करियर कैसे बनाये ?

फोटोग्राफी/ वीडियोग्राफी का स्वरुप किस तरह बदल रहा है ?

आज के समय में चाहे फैशन उद्योग हो या  फोटोग्राफी या फिर वीडियोग्राफी, युवाओं के लिए यह एक आकर्षक और रोमांचकारी कैरियर विकल्प के रूप में उभरा है। कुछ समय पहले तक फोटोग्राफी/वीडियोग्राफी को केवल शौक माना जाता था, लेकिन अब यह बड़े पैमाने पर उभरते पेशे के तौर पर सामने आया है। फ़ोटोग्राफ़ी/ वीडियोग्राफी लगभग सभी उम्र के लोगों के बीच एक लोकप्रिय कैरियर विकल्प के रूप में तेजी से उभर रहा है। इसमें विज्ञान और कला दोनों का समाहित रूप है। यह अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का एक कलात्मक साधन है।

फोटोग्राफर या वीडियोग्राफर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

अगर आप फ़ोटोग्राफ़ी/वीडियोग्राफी की बारीकियों को सीखना चाहते हैं तो इन दिनों कई स्कूल इसको व्यावसायिक विषय के रूप में 10 + 2 स्तर पर फोटोग्राफी की पढाई करवाते हैं। फोटोग्राफी में पूर्णकालिक पाठ्यक्रमों के लिए कोई विशिष्ट शैक्षणिक व्यवस्था की  आवश्यकता नहीं हैं।  हालांकि, फोटोग्राफी में डिप्लोमा / सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों के लिए आपका 10 + 2 परीक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य हैं। ललित कला अकादमी के द्वारा भी फ़ोटोग्राफ़ी / वीडियोग्राफी में स्नातक की डिग्री के लिए इसे वैकल्पिक विषय के रूप में पढाया जाता है। आजकल तो ज्यादातर जनसंचार कॉलेज में फ़ोटोग्राफ़ी / वीडियोग्राफी सिखाई जाती है।

फ़ोटोग्राफ़ी / वीडियोग्राफी में करियर सभावनाएं क्या हैं ?

एक आधुनिक दिन का फोटोग्राफर कई अवतारों में काम कर सकता है, उनमें से उल्लेखनीय हैं: प्रेस फोटो/वीडियो जर्नलिस्ट, फ़ीचर फ़ोटोग्राफ़र, वेडिंग फ़ोटोग्राफ़र, विज्ञापन फोटोग्राफर फैशन फ़ोटोग्राफ़र, वैज्ञानिक फ़ोटोग्राफ़र, फ्रीलांस फ़ोटोग्राफ़र इत्यादि । आप एक स्वतंत्र फोटोग्राफर विडीओग्राफ़र के तौर भी कम कर सकते है तथा आवश्यकतानुसार क्लाइंट या एजेंसियों के साथ अनुबंध कर सकते हैं।

इतना ही नहीं आप फ़िल्म लाइन में या खेल में काम करके एक बहुत अच्छा करियर बना सकते हैं, आप खेल फ़ोटोग्राफ़र जो कि किसी भी खेल जैसे क्रिकेट, फुटबाल, टेनिस आदि खेलों की रिकॉर्डिंग करता हैं, live प्रसारण के वक्त केमरा सम्भालता हैं जो एक बहुत ही जिमेदारी का कार्य होता है वह बन सकते हैं ।

फोटोग्राफर / वीडियोग्राफर बनने के लिए किन योग्यता की जरुरत है ?

एक कुशल फोटोग्राफर/वीडियोग्राफर बनने के लिए आपमें बस व्यक्ति-विषय की सहज वृत्ति, अवलोकन शक्ति, प्रशिक्षण, अनुशासन की एक बड़ी डिग्री, अभ्यास, जिज्ञासु दिमाग के अलावा विस्तार के लिए सही दृष्टि चाहिए। एक फोटोग्राफर / विडीओग्राफ़र  के पास अपनी रचनात्मक क्षमता के साथ विषय वस्तु के विवरणों को आपस में जोड़ने की क्षमता होनी चाहिए ताकि किसी तस्वीर को अपने कैमरे में अच्छी तरह से पकड़ा जा सके। एक फोटोग्राफर/ वीडियोग्राफर को जादूगर भी कहा जाता है जिनमें वक़्त को कैद करने का हुनर होता है ।

हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट के जरिये आपके फोटोग्राफर/वीडियोग्राफर के तौर आपके सपनों को एक नई उड़ान मिलेगी। इसी तरह की अन्य करियर संबंधित जानकारी पढ़ने के लिए  हमें  सोशल  मीडिया पर फ़ॉलो करें  Facebook – Youtube इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हमसे कमेंट के माध्यम से संपर्क कर सकते है, साथ ही अपने कोई सुझाव हो तो वह भी दे सकते है। धन्यवाद !